बेमेतरा सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री दयालदास बघेल ने नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम चक्रवाय में ग्राम स्वराज के अंतर्गत चैपाल लगाई। कल शाम आयोजित कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को 30 लाख रूपए के कार्याें की सौगात दी। इनमें 22 लाख 82 हजार रूपए की लागत के उप स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण एवं आठ लाख रूपए लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। श्री बघेल ने सी.सी. रोड सह-नाली निर्माण के लिए 14 लाख रूपए के कार्य का भूमिपूजन किया। समारोह में कलेक्टर श्री महादेव कावरे, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री एस. आलोक, अपर कलेक्टर श्री एस.आर. महिलांग, एस.डी.एम. नवागढ़ श्रीमती सिल्ली थॉमस, डी.ई.ओ. श्री ए.के. भार्गव, सी.एम.एच.ओ. डॉ. एस.के. शर्मा, जनपद सी.ई.ओ. श्री विनायक शर्मा, जनपद पंचायत नवागढ़ के अध्यक्ष श्री टारजन साहू के अलावा सर्वश्री राजेन्द्र शर्मा, विकासधर दीवान, सरपंच चक्रवाय बबलू राजपूत, सामाजिक कार्यकर्ता श्री सरोज कुमार राजपूत, जनपद पंचायत सदस्य श्री संतोष साहू, नरेन्द्र वर्मा सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री श्री बघेल ने कहा कि सरकार द्वारा आम जनता की भलाई के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। चाहे वह उज्जवला योजना हो, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण, मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना, सामाजिक सुरक्षा पंेशन सहित अनेक योजनाएं शामिल है। सौभाग्य योजना के अंतर्गत छुटे हुए परिवारों को बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश का चैतरफा विकास हो रहा है। पिछले साढ़े 14 वर्षाें के दौरान आम जनता की भलाई के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। सहकारिता मंत्री ने ग्रामीणों से इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने माताओं को लकड़ी से खाना बनाने में हो रही परेशानी को ध्यान में रखकर उज्जवला योजना की शुरूआत की है। आज चक्रवाय गांव में एक दर्जन महिलाओं को नये गैस कनेक्शन प्रदाय किया गया।

कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने कहा कि सरकार द्वारा ग्राम स्वराज के तहत 14 अपै्रल से 5 मई के बीच अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें सामाजिक न्याय दिवस के रूप में अभियान की शुरूआत हुई। इसके अलावा उज्जवला दिवस, आयुष्मान भारत दिवस, कृषक कल्याण दिवस, राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस, स्वच्छ भारत, कौशल विकास एवं आजीविका दिवस शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जिले के 15 गांवों को चिन्हित किया गया है। इनमें नवागढ़ ब्लॉक के 9, बेमेतरा के दो साजा एवं बेरला के एक-एक गांव शामिल है। जिलाधीश ने कहा कि ग्राम स्वराज के दौरान 968 लोगों को नये गैस कनेक्शन का वितरण, सौभाग्य योजना के अंतर्गत 1185 परिवारों को विद्युत कनेक्शन, 702 लोगों का नया बैंक खाता प्रारंभ, जीवन-ज्योति योजना के अंतर्गत 680 लोगों को लाभ दिया गया। अभियान के दौरान 70 रूपए का सीएफएल बल्ब 50 रूपए में प्रदाय किया गया।

समारोह में छोटे बच्चों का अन्न प्रासन एवं गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म की गई। कार्यक्रम में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों का सम्मान भी किया गया।