October 28, 2024

अधूरे शौचालयो को पूर्ण दिखाने ग्रामीणों पर दबाव बना रहे  अधिकारी ,जबरन पंचनामा में करा रहे  दस्तख्त

0
शौचालय निर्माण को लेकर ग्रामीणों को धमकी ,थाने में शिकायत,प्रतापपुर विकासखण्ड के ग्रामपंचायत सेमराखुर्द पंडोपारा का मामला
सूरजपुर /प्रतापपुर,अजय तिवारी  :  जिले का  प्रतापपुर ब्लाक हमेशा ही किसी न किसी मामले को लेकर सुर्खिया बटोरते रहता है  ।
ऐसा ही एक और मामला सामने आया है जिसमे आधे अधूरे और घटिया शौचालयों के साथ ओडीएफ घोषित हो चुके प्रतापपुर ब्लॉक में अधूरे शौचालयों को पूर्ण करने का ग्रामीणों पर दबाव बनाते हुए जनपद सीईओ धमकी चमकी पर उतर गए,रोज ढाई सौ रुपये का जुर्माना लगाने के साथ एक दिव्यांग को लंगड़ा तक बोल दिया।धमकी से आहत ग्रामीण प्रतापपुर थाने तक पहुंच गए और शिकायत देते हुए सीईओ राजेश सिंह सेंगर के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है,घटना विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सेमरा खुर्द के पंडोपारा की शुक्रवार रात आठ बजे करीब की है,राष्ट्रपत्ति दत्तक पुत्र पंडों जाति के लोगों को भी धमकी देने तथा पंचनामा में जबरन दस्तखत कराने की बातें सामने आ रही हैं।
                  शिकायतकर्ता विजय यादव ने थाने में दी शिकायत में बताया कि जनपद प्रतापपुर के सीईओ राजेश सिंह सेंगर सरपंच सहित अन्य लोगों के साथ शुक्रवार की रात सेमराखुर्द पँचायत के पोड़ी पंडोपारा में आये थे जहां वे पंडो जाति के लोगों के साथ अन्य लोगों पर अधूरे शौचालयों को स्वयं पूरा करने दबाव डालते हुए न करने पर जुर्माना सहित अन्य धमकियां दी रहे थे और पंचनामा में दस्तख्त करा रहे थे। वह घर पर नहीं था तो पंचपति के मोबाइल से फ़ोन कर मेरे पड़ोसी ब्रिजनारायन के घर पर मुझे भी बुलाया गया और जैसे ही में वहां पहुंचा सीईओ ने उसे भी पंचनामा में दस्तख्त करने बोला। जिसके बाद उसने स्वयं और पत्नी के दिव्यांग होने का हवाला दे अधूरे शौचालय को बनाने से मना करते हुए कहा कि पंचायत ठेकेदार से बनवा रही थी तो उसे ही पूरा करना चाहिए और उसने पंचनामा में दस्तख्त करने से मना कर दिया। विजय ने बताया कि जैसे ही उसने मना कर दिया सीईओ उस पर भड़क और गुस्से से गाली देते हुए बोला कि लंगड़े हो तो जीन्स कहाँ से पहनते हो,तुम्हारे पास पैसा कहां से आता है। सीईओ इतने में ही नहीं रुके और उसे धमकी देने लगे कि अट्ठारह फरवरी तक नहीं शौचालय खुद से नहीं बनाया तो खुले में शौच करने के मामले में तुम् पर प्रतिदिन ढाई सौ रुपये के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा,ऐसा बोलते हुए उन्होंने सरपंच से जुर्माने का प्रस्ताव बनाने भी कहा। विजय यादव ने बताया कि सबके सामने सीईओ द्वारा उसके साथ ऐसे बर्ताव को लेकर उसने विरोद्ध किया और कहा कि वह इसकी शिकायत बड़े अधिकारियों से करूँगा तो सीईओ राजेश सिंह ने कहा कि अधिकारी तुम्हारे बाप लगते हैं जो तुम्हारी सुनेंगे,मैं जो चाहूंगा वही होगा,इसके थोड़े देर बाद वे सभी वहां से चले गए और अट्ठारह फरवरी को फिर आने की बात कह शौचालय पूर्ण करने कह गए। उसने अपनी शिकायत में कहा कि सीईओ के इस बर्ताव से वह काफी आहत है क्योंकि सबके सामने सीईओ ने उसे लंगड़ा बोलते हुए गलत बर्ताव किया है,इस दौरान ब्रिजनारायन, राजाराम यादव,महेंद्र,केंदा पंडो सहित अन्य लोग भी थे। विजय ने थाने में शिकायत करते हुए सीईओ के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज करने तथा उचित कार्यवाही की मांग की है।
 
अन्य ग्रामीण ने भी घर तोड़ने की धमकी का लगाया आरोप
पंडोपारा के ही अन्य ग्रामीण राजाराम यादव ने भी शुक्रवार की रात घर और शौचालय तोड़ने की धमकी के साथ गाली गलौच का आरोप लगा आज थाने में शिकायत कर कार्यवाही की मांग की। प्रतापपुर थाने में दी शिकायत में राजाराम ने बताया कि शुक्रवार की रात सीईओ अन्य लोगों के साथ उसके घर पर आया और अधूरा शौचालय देख पहले तो भड़क गए और खुद से शौचालय पूर्ण करने कहने लगा। जिस पर उसने कहा कि उसके पास पैसे नहीं हैं तो वह कहां से शौचालय बना पायेगा जिसके बाद सीईओ गाली गलौच पर उतर गए और रोज ढाई सौ रुपये जुर्माना लगाने की धमकी देते हुए उसका घर और शौचालय एसडीएम से कार्यवाही करा तोड़वाने धमकाने लगे। उसने सीईओ के सामने हाथ पैर भी जोड़े लेकिन नहीं माने और सीईओ की धमकियों से डर पंचनामा में दस्तख्त कर दिया। उन्होंने मुझे अट्ठारह फरवरी तक का समय दिया है शौचालय पूर्ण करने का और मैंने नहीं किया तो कार्यवाही की धमकी दे वे लोग वहां से चले गए।राजाराम ने बताया कि वह गरीब है और बड़ी मुश्किल से अपना जीवन यापन करता है तथा सीईओ की धमकी से वह काफी डरा हुआ है,थानाप्रभारी से न्याय की गुहार करते हुए उचित कार्यवाही की मांग की है।
राष्ट्रपति  दत्तक पुत्रों को भी दी धमकी
दिव्यांग सहित उक्त दो ग्रामीणों के अलावा सीईओ द्वारा शुक्रवार की रात अन्य कई ग्रामीणों को भी अधूरे शौचालय पूर्ण करने का दबाव दे जुर्माना व अन्य कार्यवाही की धमकी देने की बातें सामने आई हैं जिनमें राष्ट्रपत्ति दत्तक पुत्र काहे जाने वाले पंडो जाति के लोग भी शामिल हैं। मिली जानकारी के अनुसार पंडो पारा के अत्यंत गरीब पंडो जाति के लोगों के शौचालय अधूरे पड़े हैं जिनका निर्माण पंचायत द्वारा कराया जा रहा था। सीईओ कल रात वहां पहुंचे और गरीब पंडो लोगों को भी नहीं बख्शा,सभी को धमकी देने लगे कि वे खुद से अट्ठारह फरवरी तक शौचालय का निर्माण पूरा नहीं करंगे तो उनको भी रोज ढाई सौ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। धमकी देते हुए सीईओ ने सभी एक कागज पर दस्तखत करने भी कहा और पंडों लोगों ने कार्यवाही के डर से दस्तख्त भी कर दिए।
ये है पूरा मामला
आधे अधूरे और घटिया शौचालयों के साथ पूरा प्रतापपुर ब्लॉक सुरजपुर जिला के साथ ओडीएफ घोषित हो चुका है,ये बातें किसी से छिपी नहीं हैं कि अधिकारियों ने फर्जी आंकड़ों के आधार पर ये उपलब्धि हासिल की है और रोज किसी ने किसी पंचायत से फर्जी ओडीएफ की बातें सामने आती हैं। ऐसी ही स्थिति विकासखण्ड के सेमराखुर्द पंचायत की भी है जहां सौ से अधिक शौचालय आज भी अधूरे हैं तथा कई का निर्माण भी पूरा नहीं हुआ,पंचायत और अधिकारियों की मिलीभगत से यहां शौचालय निर्माण में जमकर फर्जीवाड़ा हुआ है।सेमराखुर्द के पंडोपारा में शौचालयों की दुर्दशा तथा आधे अधूरे शौचालयों के कारण खुले में शौच की मजबूरी की बातें सामने आई थीं जिसके बाद स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों के साथ फर्जी ओडीएफ का शपथपत्र देने वाले सीईओ राजेश सिंह सेंगर बौखला गए तथा शुक्रवार की रात को पंडोपारा पहुंच गए। यहां उनका उद्देश्य यही था कि ग्रामीणों पर दबाव डाल जल्दी शौचालय पूर्ण करा लें तथा शासन और उच्च अधिकारियों को सब् कुछ सही होने की जानकारी दे मामले को दबा सकें। लेकिन सीईओ ऐसा करने के चक्कर में अपनी मर्यादा भूल गए और तानाशाह से रवैया अपनाते हुए धमकी चमकी पर उतर गए।
रात में कार्यवाही पर सवाल
सीईओ श्री सेंगर द्वारा शुक्रवार की रात आठ बजे करीब गाँव में जाकर कार्यवाही पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं,दिन में उनके पास जबकि पर्याप्त समय होता है।रात में जाकर शौचालयों का निरीक्षण और ग्रामीणों पर दबाव बनाना किसी को समझ नहीं आ रहा है और उनकी उस कार्यवाही पर सवाल खड़ा कर रहे हैं। लोगों का मानना है कि जिस तरह का बर्ताव सीईओ ने रात में जाकर किया वह दिन में करते नहीं बनता क्योंकि हल्ला गुल्ला सुन भीड़ इकट्ठा हो जाती और वहां तनाव की स्थिति निर्मित हो जाती। सीईओ ने इसलिए ही रात का समय चुना और यह सोच कि रात के अंधेरे का फायदा उठा घर घर जा ग्रामीणों पर दबाव बना जो चाहेंगे कागज में लिखवा लेंगे। लोग सीईओ के द्वारा घरों में जाकर इस तरह की कार्यवाही का विरोद्ध करते हुए कार्यवाही की मांग कर रहे हैं।
दिव्यांग विजय यादव सहित ब्रिजनारायन ने सीईओ के इस बर्ताव की शिकायत एसडीएम रवि सिंह से भी करते हुए कार्यवाही की मांग की जिस पर एसडीएम ने पीड़ितों से कहा कि सीईओ का यह बर्ताव उचित नहीं है,वे उच्च अधिकारियों के निर्देश पर मामले की जांच करेंगे और जो भी नियमानुसार कार्यवाही होगी करेंगे। उन्हें डरने की जरूरत नहीं है किसी के साथ अन्याय नहीं होगा।
थाना प्रभारी  कुजूर से इस सम्बंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सीईओ के खिलाफ दो शिकायतें मिली हैं,उच्च अधिकारियों को इससे अवगत कराते हुए मार्गदर्शन लिया जाएगा तथा मामले की जांच कर कार्यवाही की जाएगी।
दिव्यांग का अपमान बर्दाश्त नहीं-सुमन्त प्रजापति
दिव्यांग संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुमन्त प्रजापति ने कहा कि सीईओ का दिव्यांग विजय के साथ यह बर्ताव बहुत ही शर्मनाक है और दिव्यांग का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पहले भी सीईओ ने दिव्यांग शिविर में हमारा मजाक उड़ाया था और अब फिर से यह घिनौना कार्य किया है। हम सभी विजय के साथ हैं और सीईओ के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर चरणबद्ध आन्दोलन करेंगे जो न्याय मिलने तक जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *