केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

0

रायपुर : कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लगाए जा रहे कयासों के बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री डॉ हर्षवर्धन ने सर्वप्रथम सभी को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी एवं कोरोना संक्रमण के पिछले वर्ष के आंकड़ों पर सभी का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि आज हमारे देश मे एक्टिव केसेस भले ही बढ़े हैं लेकिन कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर अब भी औसतन 1.45% पर है, इसके साथ ही इस संक्रमण से रिकवरी दर 96.36% बनी हुई है जोकि विश्व में एक बेहतर रिकवरी दर मानी जाती है। पिछली उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि देश के कोरोना वारियर्स और शासन-प्रशासन ने कम समय में 18.50 लाख डेडिकेटेड बेड्स, 12,673 क्वारन्टीन सेंटर, 2300 से अधिक लैब्स एवं प्रतिदिन 10 लाख से ज्यादा कोरोना जाँच कर इस संक्रमण के दौर में अतुलनीय भूमिका निभाई है, उन्होंने सभी कोरोना वारियर्स के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस संक्रमण के दौर में जिन परिवारों ने अपने प्रियजनों को खोया है उनके प्रति हम सांत्वना व्यक्त करते हैं।

इस बैठक में वैक्सीनेशन की एक्टिविटीज और ड्राई रन मुख्य विषय है केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि 8 तारीख को सारे देश में (हरियाणा उत्तरप्रदेश और अरुणाचल को छोड़कर) ड्राई रन करने की तैयारी है, राज्य सरकारें इसके लिए तैयार रहें और पूर्व के अनुरूप ही टेस्टिंग, ट्रैकिंग व आइसोलेशन जारी रखें। इसके साथ ही उन्होंने नये स्ट्रेन पर रणनीति बनाकर कार्य करने एवं कोविशिल्ड व कॉवैक्सीन पर चर्चा की और मंत्रीगणों के साथ कार्ययोजना की प्रेन्सेंटशन देखी।

सुदूर क्षेत्रों तक कनेक्टिविटी एक चुनौती है, इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने अपनी बात रखते हुए कहा कि राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इसके साथ ही केंद्र से प्राप्त आवश्यक उपकरणों व लंबित आवेदनों पर उन्होंने चर्चा की। उन्होंने कहा कि राज्य में वैक्सीनटेर और प्रतिभागियों को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इसके साथ ही सुदूर आदिवासी क्षेत्र जहाँ आवागमन की असुविधा है उनपर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में चुनाव के दौरान भी एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था रखी जाती है जिसपर ध्यान देते हुए हमें वैक्सीनेशन के दौरान भी इसे उपलब्ध करवाना चाहिए। साथ ही ड्राई रन के समय सुकमा और कोंटा में कनेक्टिविटी को लेकर हुई असुविधा पर उन्होंने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया एवं इसके निराकरण पर सोलर डायरेक्ट ड्राइव जैसे सुझाव दिए। स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि वैक्सीनेशन और संक्रमण को लेकर अलग-अलग परिस्थितियों में क्या करना उचित होगा इस विषय में अभी तक गाइडलाइन्स को लेकर स्पष्टता नहीं प्राप्त हुई है एवं उन्होंने केंद्र सरकार से इसे स्पष्ट रूप से जल्द बताने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed