शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पहुंची भिलाई, महापौर ने लिया जायजा

0

भिलाई नगर/ शहीद भगत सिंह की प्रतिमा भिलाई पहुंच चुकी है! महापौर एवं भिलाई नगर विधायक श्री देवेंद्र यादव ने शहीद पार्क के निर्माण का जायजा लिया इस दौरान नीरज पाल मौजूद रहे! नीरज पाल ने बताया की प्रतिमा स्थापित करने की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है! शौर्य स्मारक शहीद पार्क का तेजी से निर्माण कार्य किया जा रहा है! प्रत्येक स्थल का किस प्रकार से उपयोग किया जाए इन सभी बातों का विशेष ध्यान निर्माण के दौरान दिया जा रहा है! उल्लेखनीय है कि महापौर एवं भिलाई नगर विधायक श्री देवेंद्र यादव के प्रयासों से शहीद पार्क का निर्माण किया जा रहा है! कुछ दिन पूर्व आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी ने भी इसका अवलोकन किया था और आवश्यक निर्देश दिए थे! निर्माणाधीन पार्क के डिजाइन, लेआउट के मुताबिक निर्माण किया जा रहा है! श्री यादव ने कहा कि निर्माण कार्य पूर्ण होने के पश्चात आने वाले समय में यह पार्क सेंटर आफ अट्रैक्शन होगा, बीएसपी क्षेत्र की पुरानी रौनक लौटेगी।

भगत सिंह की ऊंची प्रतिमा सरोवर के बगल से शहीद सरदार भगत सिंह की 25 फीट की गनमेटल की मूर्ति होगी और थोड़ी दूर पर 100 फीट ऊंचाई पर तिरंगा लहरायेगा। तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन और लेजर शो होगा। जो लोगों को अपनी और आकर्षित करेगी! इस पार्क को इतनी खूबसूरती से बनाया जा रहा है कि यह शहर के आकर्षण का केंद्र होगा। स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों द्वारा इसके कांसेप्ट के लिए काफी मेहनत की गई और अनेक स्थानों का माडल ध्यान में था। हैदराबाद में स्थित लुंबिनी पार्क का भ्रमण भी अधिकारियों ने किया है और इसके तकनीकी पक्षों को जाना है। अधिकारियों ने बताया कि लगभग एक करोड़ चैवालीस लाख रुपए की राशि की स्वीकृति हुई है और इस पर काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा!

शहीदों का नाम स्मारक में अंकित- यह पार्क इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें जिले के शहीद जवानों की भी याद दिलाएगा। राज्य गठन के बाद जो लोग देश के लिए शहीद हुए हैं उन शहीदों के नाम इस स्मारक में अंकित होंगे, लगभग यह कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शहीदों की स्मृति में बनने वाला यह स्मारक गौरवशाली परंपरा की याद दिलाएगा।

सरोवर के बगल में लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी इस संरचना के बगल से लोगों के बैठने के लिए सीढ़ियां भी बनाई जा रही हैं इसका कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। सीढ़ी के बगल में घास भी बिछ चुकी है। सीढ़ियों एवं घास पर बैठकर लोग म्यूजिकल फाउंटेन का नजारा ले सकेंगे!
एजुकेशनल हब के लिए रीडिंग जोन भी- महापौर एवं भिलाई नगर विधायक श्री देवेंद्र यादव ने एजुकेशनल हब के मुताबिक रीडिंग जोन की सुविधा दिलाने के लिए यहां रीडिंग जोन का निर्माण भी करा रहे हैं। यहां ऐसी लाइब्रेरी होगी जहां छात्र दिन भर सुकून से पढ़ सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *