क्राइम : विवाह समारोह में चोरी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का सदस्य गिरफ्तार

0

रायपुर। विवाह समारोह में चोरी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरोह ने थाना मंदिर हसौद क्षेत्रांतर्गत विसलींग वुड सेरीखेडी में दिनांक 09.12.20 को आयोजित विवाह समारोह से सोने चांदी के जेवरात से भरे बैग की चोरी की थी। इस गिरोह के सदस्य मूलतः जिला राजगढ़ (म.प्र.) के पचोर के निवासी होते है तथा सांसी जाति के होते है। गिरोह के सदस्य विवाह समारोह में अच्छे कपड़े पहनकर शामिल होते है तथा घरवालों सहित आसपास के लोगों पर लगातार नजर रखकर मौका देखकर सोने, चांदी के जेवरात, नगदी रकम एवं गिफ्ट आॅयटमों को चोरी कर फरार हो जाते है। यह गिरोह देश भर में घुम – घुम कर विवाह समारोह में चोरी की घटनाओं को अंजाम देते है।

आरोपियों को गिरफ्तार करने एवं मशरूका बरामद करने में उप निरीक्षक त्रिलोक प्रधान थाना आरंग, सायबर सेल से सउनि. शंकर लाल ध्रुव, प्र.आर. संतोष सिंह, आर. आशीष राजपूत एवं तुकेश निषाद का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

रायपुर में थाना मंदिर हसौद क्षेत्रांतर्गत विसलींग वुड सेरीखेडी में हुई घटना के बारे में बताया कि प्रार्थी आयुष पोद्दार ने थाना मंदिर हसौद में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह कोतवाली चैक छोटापारा रायपुर में रहता हैं। दिनांक 08.12.2020 को प्रार्थी के बडे़ भाई मानसी पोद्दार की शादी होटल विसलींग वुड सेरीखेडी मेें हो रहा था कि दिनांक 09.12.2015 को दोपहर करीब 03ः00 बजे मेंहदी का रस्म चल रहा था की दुल्हन का ज्वेलरी सामान शादी के मण्डप के पास एक काले रंग के एयर बैग में जिसमें ए.टी. लिखा है रखा था, जिसमें दुल्हन का सोने चांदी का जेवरात रखा था, को कोई अज्ञात चोर चोरी कर भाग गया। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना मंदिर हसौद में अपराध क्रमंाक 432/20 धारा 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

चोरी की घटना को पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री तारकेश्वर पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध श्री अभिषेक माहेश्वरी, प्रभारी सायबर सेल श्री रमाकांत साहू एवं थाना प्रभारी मंदिर हसौद को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एक विशेष टीम का गठन कर अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा चोरी के घटना स्थल का निरीक्षण करते हुए अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रांरभ किया गया। घटना के संबंध में प्रार्थी सहित विवाह समारोह में उपस्थित अन्य लोगों से भी विस्तृत पूछताछ किया गया। घटनास्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन कर अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान कैमरों के फुटेज के अवलोकन पश्चात् आरोपी के संबंध में महत्वपूर्ण साक्ष्य प्राप्त हुए। चूंकि रायपुर पुलिस द्वारा पूर्व में भी विवाह समारोह में इसी तरह के तरीका वारदात के आधार पर चोरी करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई थी। अतः टीम द्वारा इस तरह के तरीका वारदात के आधार पर अपराध घटित करने वाले राजगढ़ (म.प्र.) पचोर के सांसी कड़िया गिरोह पर फोकस करते हुये कार्य प्रारंभ किया गया एवं एक आरोपी को चिन्हांकित करने मंे सफलता मिली जिस पर टीम मध्यप्रदेश के जिला राजगढ़ पचोर हेतु रवाना की गई। टीम द्वारा जिला राजगढ़ पचोर पहुंचकर आरोपियों के संबंध में जानकारी एकत्रित करना प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा आरोपी के संबंध में जानकारी प्राप्त कर स्थानीय पुलिस की मदद लेकर उनकी गिरफ्तारी का प्रयास प्रारंभ किया गया और आरोपी के निवास क्षेत्र में रेड कार्यवाही करते आरोपी रितिक छायल को गिरफ्तार करने में सफलता मिली। आरोपी द्वारा चोरी की उक्त घटना को अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर कारित करना स्वीकार किया गया। आरोपी रितिक छायल ने पूछताछ में बताया कि वह घटना के कुछ दिन पूर्व अपने साथी ओम सिसोदिया, बाबू सिसोदिया एवं एक अन्य वाहन चालक के साथ चारपहिया वाहन में अपने गृह ग्राम कड़िया से रायपुर आये थे तथा शादी समारोह में शामिल हुये तथा मौका देखकर सोने चांदी के जेवरात वाले बैग को चोरी कर फरार हो गये। आरोपी रितिक छायल की निशानदेही पर उसके कब्जे से चोरी की सोने के जेवरात कीमती लगभग 3,00,000 रूपये जप्त किया जाकर आरोपी को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्यवाही किया गया। घटना में शामिल गिरोह के 03 सदस्य फरार है जिनके संबंध में गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ की जाकर फरार आरोपियों को गिरफ्तार करने के हर संभव प्रयास किये जा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *