September 21, 2024

महापौर की पहल अब महिलाएं होंगी हाईटेक, अमेजन पर बेचेंगी अपना हाथों से निर्मित प्रोडक्ट

0

महिलाओं के प्रोडक्ट को बेचने महापौर ने की प्लानिंग, जल्द शुरू होगा ऑन लाइन सेल

भिलाई। नगर निगम भिलाई के युवा महापौर व विधायक देवेंद्र यादव महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास में जुटे हैं। इसी कड़ी में महापौर ने महिलाओं के हाथों से बनाएं गए प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक ओर जहां मदर्स मार्केट का निर्माण करा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अब महिलाओं को हाईटेक करने का प्रयास किया जा रहा है। अब महिलाओं को ऑन लाइन अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए तैयार किया जा रहा है। ताकि महिलाएं अब अमेजन और फ्लिपकार्ट में अपन प्रोडक्ट को बेच सकें।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले महापौर देवेंद्र यादव पावर हाउस स्थित गो धन न्याय योजना केंद्र गए थे। जहां महिलाओं से मिले, उनकी समस्याएं जानी। तब महिलाओं ने महापौर को बताया था कि दीपावली के अवसर पर उन्होंने गोबर से बनाए दिए जमकर बेचे और काफी मुनाफा कमाया। लेकिन अब दीपावली के बाद उनका प्रोडक्ट नहीं बिक रहा है। ऐसे में महापौर देवेंद्र यादव ने विचार किया कि महिलाएं गोबर से दीए, मूर्तियां, गमले आदि बनाने के साथ ही शहर की अन्य महिला समूह की महिलाएं फिलनाइल, पापड़, आचार, मोमबत्ती आदि छत्तीसगढ़ी प्रोडक्ट भी बना रहे हैं। लेकिन इन सभी प्रकार के प्रोडक्ट को बेचने के लिए उनके पास कोई खास साधन नहीं है। प्रोडक्ट की ब्रांडिंग और सेलिंग की बेहतर प्लानिंग नहीं होने की वजह से महिलाएं प्रोडक्ट का उत्पादन करने के बाद भी परेशान है। क्योंकि उनका सामान सेल नहीं हो पा रहा है। ऐसे में महापौर देवेंद्र यादव ने निगम जोन 4 कमिश्नर अमिताभ शर्मा के साथ महापौर ने प्लानिंग की और तय किया है कि अब ऑन लाइन प्लेटफार्म पर शहर की सभी महिला समूह की महिलाएं अपना प्रोडक्ट बेच सकेंगे। इसके लिए पूरी प्लांनिंग और तैयारी कर ली गई है। अमेजन से बात चीत भी कर ली गई है और कुछ ही दिनों जीएसटी नंबर आने के बाद प्रोडक्ट सेलिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे शहर के सभी महिला समूह को लाभ होगा।

दीपावली में साढ़े 3 लाख का दीया बेचे

भिलाई निगम के जोन 4 क्षेत्र की महिलाओं ने दीपावली के अवसर पर जमकर दीया बेचा। गोबर से बनी दीया, मूृर्तियां आदि बेचे। करीब डेढ़ लाख से अधिक दीया और 20 हजार से अधिक गोबर से निर्मित मूर्तिंयां बेची गई है। इससे करीब 3 लाख 50 हजार रुपए महिला समूह ने दीपावली के अवसर पर कमाएं।

तेजी से बन रहा मदर्स मार्केट

साथ ही महिलाओं के लिए महापौर श्री देवेंद्र यादव पावर हाउस में मदर्स मार्केट बनवा रहे हैं। जिसका काम भी तेजी से चल रहा है। करीब 80 फीसदी काम पूरा हो गया है। दिसंबर में इस काम को पूरा किया जाएगा। इसके लिए मेयर ने सख्त निर्देश दिए है। इस मदर्स मार्केट में महिलाएं अपना प्रोडक्ट बेच सकेंगी साथ ही यहां महिलाओं को अपने प्रोडक्ट की ब्राडिंग करने के लिए एक बड़ा प्लेटफार्म मिलेगा। लोगों को भी खरीदी के लिए एक बाजार मिलेगा जहां से आसारी से सामान खरीद सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *