September 21, 2024

युवा कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव संतोष कुलकुंडा ने बिरहोर जनजाति की छात्रा निर्मला बाई से मुलाकात की

0

जशपुर: जशपुर में युवा काँग्रेस के युवा संवाद कार्यक्रम के दौरान युवा कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी एवं युवा कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव संतोष कुलकुंडा ने ब्लॉक दुलदुला के जरगांव ग्राम पंचायत की प्रतिभाशाली बिरहोर जनजाति की छात्रा निर्मला बाई से मुलाकात की थी। हम आपको बता दें कि निर्मला बाई बिरहोर जनजाति की पहली छात्रा है जिसने 12 वीं विज्ञान संकाय से पास किया है। सरगुजा संभाग के जशपुर दौरे पर पहुंचे संतोष कुलकुंडा ने छात्रा से मुलाकात कर उनसे आगे की पढ़ाई के बारे में जानकारी ली तथा उसके उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं समाज के अन्य लड़कियों के लिए उदाहरण प्रस्तुत करने पर बधाई दी थी।

इस दौरान छात्रा निर्मला बाई ने बताया था कि वह NEET की तैयारी करना चाहती है। किंतु आर्थिक परेशानी सामने आ रही है, यदि NEET की तैयारी हेतु सहयोग मिल जाये तो अच्छा होगा। इस दौरान युवा कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव संतोष कुलकुंडा ने NEET की कोचिंग हेतु सहयोग का आश्वासन दिया था। उनकी पहल पर महाराजा एम.एस. सिंह देव स्मृति फाउंडेशन अम्बिकापुर द्वारा कोचिंग का पूरा खर्च उठाने का निर्णय लिया है। जिला पंचायत सदस्य एवं महाराजा एम.एस. सिंह देव स्मृति फाउंडेशन अम्बिकापुर के आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने निर्मला बाई को पत्र लिख कर आग्रह किया है कि वे जहां भी NEET का कोचिंग करेंगी, कृपया कोचिंग संस्थान का चयन कर हमें सूचित करें आगे की पढ़ाई का खर्च हम वहन करेंगे।

महाराजा एम.एस. सिंह देव स्मृति फाउंडेशन अम्बिकापुर से प्राप्त पत्र एवं फोन पर बात कर उत्साहित निर्मला बाई ने बताया कि कोरोना काल में अधिकतर कोचिंग संस्थान ऑनलाईन माध्यम से संचालित हैं, जल्द ही वे अंबिकापुर के किसी कोचिंग संस्थान से बात कर अपनी पढ़ाई करेंगी और एक अच्छे मुकाम पर पहुंच कर अपने जनजाति के अन्य लड़कियों को आगे जाने हेतु प्रेरित करेंगी। महाराजा एम.एस. सिंह देव स्मृति फाउंडेशन अम्बिकापुर से मिल रहे सहयोग के लिए स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टी.एस. सिंह देव, युवा कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव संतोष कुलकुंडा तथा आदित्येश्वर शरण सिंह देव का धन्यवाद किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *