गौ-धन योजना का लाभ रायपुर पश्चिम विधान सभा क्षेत्र में भी लोगों को मिल रहा है – विकास उपाध्याय

0

रायपुर। विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय आज दूसरे दिन ‘‘विधायक तुँहर दुआर‘‘ के तहत हीरापुर और टाटीबंध के पूरे क्षेत्र में भ्रमण कर लंबित प्रकरणों का निपटारा किया। उन्होंने कहा पश्चिम विधान सभा के लोगों को भी गौ-धन योजना का लाभ मिल रहा है एवं भूपेश सरकार के द्वारा संचालित योजनाएँ आम जन के हित में फलीभूत हो रही हैं। क्षेत्र की जनता पिछले 02 वर्षों में विधायक द्वारा किये गए कार्यों से संतुष्ट है।

‘‘विधायक तुँहर दुआर‘‘ कार्यक्रम की शुरूआत के साथ ही इस कार्यक्रम को लेकर पूरे पश्चिम विधान सभा क्षेत्र में जबरदस्त उत्साह देखी जा रही है। आज सुबह विधायक विकास उपाध्याय हीरापुर क्षेत्र के एक-एक गलियों का निरीक्षण कर आम जनता से लगातार मुलाकात कर क्षेत्र में व्याप्त समस्याओं एवं लंबित प्रकरणों को सुलझाने को लेकर चर्चा की। इस बीच हीरापुर क्षेत्र में पानी के तीन ऐसे बड़े टैंक की जानकारी संज्ञान में आई जो वर्षों से खण्डहर हैं और पानी को लेकर इसकी जरूरत भी नहीं है। जिसे तोड़कर उन स्थानों में मिनी गार्डन बनाये जाने का विधायक ने अधिकारियों को निर्देश दिया। वहीं वर्षों पूर्व हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्मित मकानों से लगे नालियों में आ रही पानी सिवरेज की समस्या को लेकर विधायक विकास उपाध्याय ने नगर निगम के अधिकारियों को समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

विधायक विकास उपाध्याय ने बताया इस क्षेत्र में गौठानों से आम जनता को मिल रही आय को लेकर भी लोगों के बीच जबरदस्त उत्साह देखी गई। अटारी एवं जरवाय में 02 गौठाने बनाई गई हैं जिसका लाभ यहाँ के लोगों को मिल रहा है। गोबर बिक्री के कार्य में लगे लोगों को जिन्हें एक ट्राॅली का 750 रूपये तक मिलता था। जिन्हें अब सरकार द्वारा गोबर का मूल्य निर्धारित कर देने के पश्चात एक ट्राॅली का 6500 रूपये तक मुनाफा हो रहा है। इससे पूरे काॅलोनी क्षेत्र में गोबर की साफ-सफाई होने से स्वच्छता भी बनी हुई है। उन्होंने बताया शासन द्वारा SLRM कंपनी को गोबर खरीदी करने अधिकृत किया गया है जहाँ यहाँ के बेरोजगारों ने योजना की शुरूआत के बाद 06 लाख 15 हजार क्विंटल गोबर दे चुके हैं। जिसका भुगतान अब तक कंपनी ने 12 लाख 30 हजार रुपये कर चुकी है। इससे वर्मी खाद का निर्माण भी कंपनी द्वारा प्रति किलो 08 रूपये के दर पर बनाकर बेची जा रही है।

विधायक विकास उपाध्याय टाटीबंध क्षेत्र में दौरा कर पाया कि टाटीबंध शासकीय हाई स्कूल में वहाँ के विद्यार्थियों के लिए पानी पीने के लिए समुचित व्यवस्था नहीं है जिसे देखते आज ही इस हेतु बोर करने के निर्देश दिए एवं स्कूल परिसर में बाउंड्रीवाल से लगे जंगल का रूप ले चूके पगडंडियों एवं घांस-फूस को साफ-सफाई कराने के निर्देश देकर पूरे स्कूल परिसर को स्वच्छ बनाये रखने का फरमान जारी किया। इसके साथ ही कुछ छोटे गलियों को जनता की मांग पर कांक्रीटीकरण करने कार्य योजना बनाये जाने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *