क्राइम : देश भर में घुम – घुम कर ए.टी.एम. मशीन में छेड़छाड़ कर लाखों रूपये आहरित कर ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के 03 सदस्य गिरफ्तार

0

रायपुर पुलिस को एक शानदार उपलब्धि मिली जिसमें देश भर में घूम-घूम कर एटीएम मशीन में छेड़खानी कर लाखों रुपए आहरित कर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। आरोपी गंज बिना गार्डवाली एटीएम मशीनों को अपना टारगेट बनाकर पैसे निकाला करते थे। घटना को अंजाम देने के लिए आरोपियान एटीएम बूथ में प्रवेश कर सर्वप्रथम एटीएम मशीन के पैनल को मास्टर चाबी से खोल देते है तथा एटीएम कार्ड को मशीन में डालकर रकम आहरण का पूरा प्रोसेस करते है जैसे ही रकम मशीन के ट्रे में आता है उसी दौरान आरोपियान मशीन के पैनल के अंदर हाथ डालकर स्विच बंद करते देते है, जिससे रकम आहरण का मैसेज संबंधित बैंक/खाता धारक के पास नहीं जाता है। इस तरह से आरोपी आसानी से नगदी रकम प्राप्त कर लेते है।

अज्ञात आरोपियों द्वारा फर्जी तरीके से एटीएम से लाखों रूपये आहरित करने की घटना को पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय अजय यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध अभिषेक माहेश्वरी, प्रभारी सायबर सेल रमाकांत साहू एवं संबधित थानों के थाना प्रभारियों को अज्ञात आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एक विशेष टीम का गठन किया जाकर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा इस तरह के तरीका वारदात के आधार पर अपराध घटित करने वाले बाहरी गिरोह पर फोकस करते हुये कार्य प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा जिस – जिस एटीएम बूथ से रकम आहरण किये थे उन एटीएम बूथ सहित आसपास के सी.सी.टी.व्ही. फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही अज्ञात आरोपियों के संबंध में तकनीकी विश्लेषण किया गया। अज्ञात आरोपियों द्वारा जिन बैंक खातों के एटीएम कम डेबिट/क्रेडिट कार्डो का उपयोग कर रकम आहरित किया गया था, उन कार्ड धारकों के संबंध में एक्सिस बैंक, एच डी एफ सी बैंक एवं आर बी एल बैंक से जानकारी एकत्र किया जाकर विश्लेषण किया गया। विश्लेषण के दौरान टीम को आरोपियों की लोकेशन चिन्ह्ांकित करने में सफलता प्राप्त हुई। प्राप्त लोकेशन के आधार पर टीम हरियाणा के फरीदाबाद/नेवात रवाना हुई। फरीदाबाद/नेवात में पड़ताल प्रारंभ करने पर यह सुनिश्चित हुआ कि आरोपियों द्वारा बहुत ही सर्तकता से अपनी पहचान को छिपाते हुये इस तरह की ठगी की वारदात को अंजाम दिया जाता है। कैम्प कर रही टीम को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर आरोपियों के फरीदाबाद के धौज क्षेत्र में उपस्थिति के संबंध में अहम सुराग प्राप्त हुआ। जिस पर टीम द्वारा कार्यवाही कर आरोपी शाहरूख खान, आसिफ खान एवं वसीम खान को गिरफ्तार करने में सफलता मिली।

पूछताछ में आरोपियों द्वारा उक्त घटना को कारित करना स्वीकार करने के अलावा देश भर में घुम – घुम कर एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर रकम आहरित करना बताया गया। उक्त घटना के अतिरिक्त आरोपियों द्वारा इसी तरह के तरीका वारदात के आधार पर थाना डी.डी.नगर एवं पंडरी क्षेत्र में स्थित एटीएम मशीनों में छेड़छाड़ कर रकम आहरित किया गया है। जिस पर थाना डी.डी.नगर एवं पंडरी में भी अपराध पंजीबद्ध किये जा रहे है। आरोपियों द्वारा जिला दुर्ग के भिलाई नगर में भी इसी तरह से घटना को अंजाम दिया गया है। आरोपियों के कब्जे से 03 नग मोबाईल फोन, 04 नग अगल – अलग बैंकों के एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेन कार्ड एवं आधार कार्ड जप्त किये गये है। प्रकरण में आरोपी शाहरूख खान पिता ईकराम खान निवासी धसेरा मेवात फरार है। आरोपियों द्वारा दिल्ली, हरियाणा के पंचकुला, सागर (म.प्र.), राजस्थान और अन्य राज्यों में भी इसी तरह की वारदातों को अंजाम दिया गया है। आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

पुलिस की ओर से आरोपियों को गिरफ्तार करने में साबयर सेल से उप निरीक्षक अमित कश्यप, प्र.आर. महेन्द्र राजपूत, कुलदीप द्विवेदी, आर. जसवंत सोनी, अभिषेक सिंह, दिलीप जांगड़े, संतोष सिन्हा एवं नितेश राजपूत की विशेष भूमिका रहीं।

गिरफ्तार आरोपी

  1. शाहरूख खान पिता सहाबुद्दीन खान उम्र 25 साल निवासी ग्राम धौज थाना धौज जिला फरीदाबाद (हरियाणा)।
  2. आसिफ खान पिता सहाबुद्दीन खान उम्र 22 साल निवासी ग्राम धौज थाना धौज जिला फरीदाबाद (हरियाणा)।
  3. वसीम खान पिता हनीफ खान उम्र 18 साल निवासी ग्राम धौज थाना धौज जिला फरीदाबाद (हरियाणा)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *