रायपुर : महापौर एजाज ढेबर ने राजधानी वासियों को नवरात्रि पर्व पर शुभकामनाएं दीं

0

रायपुर- महापौर एजाज ढेबर ने समस्त राजधानीवासियों को पौराणिक कथाओं के अनुसार शक्ति की प्रतीक देवी माता दुर्गा की पूजा एवं उपासना से संबंधित विषेष पर्व नवरात्रि के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए सभी नागरिकों के जीवन में सकारात्मकता सहित सुख समृद्धि स्वास्थ्य एवं शांति देने की प्रार्थना माता दुर्गा से की है । महापौर श्री ढेबर ने नवरात्रि पर्व अवसर पर समस्त नागरिकों से रायपुर को एक स्वच्छ स्वस्थ व सुंदर राजधानी के रूप में विकसित करने सकारात्मक सोच के साथ भागीदार बनने का आव्हान किया है ।

महापौर ढेबर ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि पौराणिक कथाओं के अनुसार शक्ति की प्रतीक देवी मानी जाने वाली माता दुर्गा की पूजा एवं उपासना हेतु नवरात्रि की अवधि युगों-युगों से लोगों के लिए विषेष महत्व की मानी जाती रही है। इस दौरान न सिर्फ माता के मंदिरों में पूजन एवं आराधना सतत जारी रहती है बल्कि सार्वजनिक पंडालों में भी माता दुर्गा की मूर्तियों को स्थापित करके लोग उसका पूजन एवं उसका आराधन इस दौरान सतत करते है। माता दुर्गा शक्ति की प्रतीक देवी है एवं वे प्रकृति एवं पर्यावरण की सुरक्षा की प्रतीक देवी भी मानी जाती है। समस्त दुर्गोत्सव समितियों के पदाधिकारियों एवं भक्तजनों को वर्तमान में नोवल कोरोना वायरस संक्रमण काल में उससे सुरक्षा एवं बचाव हेतु सभी नियमों का पूर्ण व्यवहारिक पालन करने का प्रण लेना चाहिए। मास्क अनिवार्य रूप से पहनने, सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने, सेनेटाईजर का समय -समय पर उपयोग करने एवं घर से निकलते समय एवं वापस लौटते समय भाप लेने की अच्छी आदत विकसित करनी चाहिए।

नगर निगम रायपुर द्वारा विभिन्न स्थानों में सामाजिक संगठनों के सहयोग से निःषुल्क आयुर्वेदिक आयुष काढ़ा का वितरण किया जा रहा है। यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने सहायक होता है। प्रतिदिन इसका सेवन करने का प्रण सभी नागरिको को लेकर रायपुर शहर में कोविड 19 के संक्रमण के प्रसार की जनस्वास्थ्य सुरक्षा हेतु रोकथाम करने प्रण लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *