एनएमडीसी ने विश्व के सबसे बड़े कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में अपना सहयोग दिया

0

मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग वैन प्रायोजित कर ग्रेस कैंसर फाउंडेशन (जीसीएफ ) के साथ की साझेदारी

हैदराबाद, देश की सबसे बडी लौह अयस्क उत्पादक नवरत्न खनन कंपनी एनएमडीसी ने कैंसर के संबंध जागरूकता फैलाने और स्क्रीनिंग कैंप आयोजित करने के लिए एक प्रतिष्ठित एनजीओ ग्रेस कैसर फाउंडेशन को मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग बस प्रदान कर अपना सहयोग दिया। इस मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग बस में मैमोग्राफी मशीन , एक्स- रे मशीन, कंप्यूटेड रेडियोग्राफी इमेजिंग सिस्टम, डिजिटल प्रिंटिंग तथा अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गई हैं। श्री ईटेला राजेंद्र, माननीय स्वास्थ्य मंत्री, तेलंगाना सरकार ने आज 10 अक्टूबर 2020 को श्री सुमित देव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ,एनएमडीसी; श्री डी राजेश्वर राव, एमएलसी; श्री वी.सी. सज्जनार, आईपीएस, पुलिस कमिश्नर, साइबराबाद की उपस्थिति में एनएमडीसी मोबाइल कैंसर डिटेक्टिव वैन को हरी झंडी दिखाई।
कैंसर के बारे में जागरूकता का सृजन करने के लिए ग्रेस कैंसर फाउंडेशन ने एक मैराथन का आयोजन किया जिसमें 50 प्रतिभागियों ने शारीरिक दूरी के मौजूदा दिशा निर्देशों का पालन करते हुए भाग लिया। मैराथन में न केवल भारत बल्कि विश्व के विभिन्न हिस्सों से 110 से अधिक देशों के प्रतिभागियों ने वर्चुअल प्रतिभागिता की।
ग्रेस कैंसर फाउंडेशन को प्रदान की गई एनएमडीसी मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग बस का संचालन फाउंडेशन द्वारा कैंसर का पता लगाने तथा इस बारे में जागरूकता अभियानों के द्वारा कैंसर का शुरुआती चरण में ही पता लगाने एवं उसकी रोकथाम के लिए जनता को शिक्षित लिए तेलंगाना राज्य में तथा एनएमडीसी के परियोजना क्षेत्रों में भी किया जाएगा। बस का संचालन दूरदराज के क्षेत्रों सुविधा से वंचित लोगों के लिए निशुल्क किया जाएगा। इस अवसर पर बोलते हुए श्री सुमित देब, सीएमडी, एनएमडीसी ने कहा कि “एनएमडीसी एक जिम्मेवार कारपोरेट नागरिक के रूप में समुदायों को सहायता करने के लिए हमेशा ही सक्रिय तथा उत्तरदायी कदम उठाता है। यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हम कैंसर के संबंध में जागरूकता फैलाने तथा कैंसर
स्क्रीनिंग कैंप लगाने की सुविधा जरूरतमंद लोगों के लिए प्रदान कर रहे हैं। समाज का कल्याण सदैव हमारी पहली प्राथमिकता रही है एवं यह भी उसी दिशा में एक कदम है।“
ग्रेस कैंसर फाउंडेशन के डॉक्टर चिन्ना बाबू ने कहा कि “एनएमडीसी द्वारा प्रायोजित नई मोबाइल कैंसर डिटेक्शन बस को प्राप्त कर हमें अत्यंत प्रसन्नता हो रही है । इसके द्वारा हम सुविधाओं से वंचित लोगों तक पहुंच पाएंगे तथा कैंसर का प्रारम्भिक चरण में ही पता लगाने की सुविधा दे पाएंगे। इस बस से अनेक लोगों के जीवन से कैंसर को समाप्त करने की सुविधा मिलेगी क्योंकि कैसर का जल्दी पता लगने से सफल उपचार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed