क्राइम : कुशालपुर स्थित सूने मकान में चोरी का आरोपी गिरफ्तार

0

रायपुर।थाना पुरानी बस्ती क्षेत्रांतर्गत कुशालपुर स्थित सूने मकान में लाखो की चोरी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के कब्जे से चोरी की सोने-चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम जप्त किया गया है। जिसकी कीमत लगभग 17,02,500/- (सत्रह लाख दो हजार पांच सौ रूपये) बताई जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी ने सायकल से अमलेश्वर से रायपुर आकर घटना को अंजाम दिया था।

आरोपियों को गिरफ्तार करने एवं मशरूका बरामद करने में श्री राजेश सिंह थाना प्रभारी पुरानी बस्ती, आर. राजकुमार देवांगन, आशीष पाण्डेय, प्रवीण कुमार मौर्य, रेखराम नेताम, मोहन तिवारी, मुन्नी चक्रधारी तथा सायबर सेल की तकनीकी टीम की विशेष भूमिका रहीं।

घटना के बारे में पुलिस ने पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रार्थी राजेन्द्र ओझा ने थाना पुरानी बस्ती में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह पहाड़ी तालाब के सामने बंजारी मंदिर के पास कुशालपुर में अपने परिवार सहित रहता है तथा छ0ग0 बिजली विभाग के सेक्शन अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त है। प्रार्थी दिनांक 26.09.2020 के शाम करीब 06.00 बजे अपने परिवार के साथ बेटी के घर सरोना रायपुर अपने घर में ताला लगाकर गये थे, कि दिनांक 27.09.2020 के शाम करीब 06.00 बजे बेटी के घर सरोना से वापस घर आने पर देखा कि उसके घर का चैनल गेट का ताला बाहर टूटा पड़ा था तथा मकान का दरवाजा खुला था एवं कमरे का दरवाजा का ताला टूटा हुआ ताला बेसिंग में था।

प्रार्थी कमरा अंदर प्रवेश कर देखा तो कमरे में रखें आलमारी का ताला टूटा हुआ था एवं आलमारी में रखें सोने चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम नहीं था। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के घर का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश कर आलमारी का ताला तोड़कर आलमारी में रखें सोने चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम को चोरी कर ले गया था। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना पुरानी बस्ती में अपराध क्रमांक 275/20 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

सोने, चांदी के जेवरात सहित नगदी लाखों रूपये की चोरी की घटना को गंभीरता से लेते हुये पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय अजय कुमार यादव द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक पुरानी बस्ती मनोज ध्रुव एवं थाना प्रभारी पुरानी बस्ती राजेश सिंह को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में थाना पुरानी बस्ती एवं सायबर सेल (तकनीकी टीम) की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया।

टीम द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण किया गया एवं कार्य योजना तैयार कर अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी सहित उसके परिवार के अन्य सदस्यों तथा आसपास के लोगों से विस्तृत पूछताछ किया गया। टीम द्वारा नकबजनी व चोरी के पुराने एवं हाल ही में जेल से रिहा हुये आरोपियों के संबंध मंे भी जानकारियां एकत्र की जाकर घटना स्थल के आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ – साथ सायबर सेल की तकनीकी टीम द्वारा विश्लेषण कर अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे।

इसी दौरान टीम को आरोपी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई एवं आरोपी को चिन्हांकित करने में सफलता मिली, जिस पर टीम द्वारा साहू पारा अमलेश्वर दुर्ग निवासी विजय शर्मा, जो पूर्व में भी थाना टिकरापारा रायपुर से चोरी के प्रकरण में जेल निरूद्ध रह चुका है, को पकड़कर थाना लाकर पूछताछ करने पर विजय शर्मा बार – बार अपना बयान बदल रहा था एवं किसी भी प्रकार से चोरी की उक्त घटना में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताकर लगातार टीम को गुमराह करने का प्रयास कर रहा था। जिस पर टीम द्वारा प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर वह अधिक समय तक अपने झूठ पर टिक न सका और अंततः आरोपी विजय शर्मा द्वारा चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया।

पूछताछ मंे आरोपी ने बताया कि दिनांक घटना को वह अपने सायकल से अमलेश्वर से रायपुर आया था एवं चोरी की उक्त घटना को अंजाम दिया था। आरोपी की निशानदेही पर उसके कब्जे से चोरी की सोने-चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम जुमला कीमती लगभग 17,02,500/- (सत्रह लाख दो हजार पांच सौ रूपये) तथा घटना में प्रयुक्त सायकल को जप्त किया गया। आरोपी से इस तरह की अन्य चोरी की घटनाओं के संबंध में भी विस्तृत पूछताछ की जा रही हैं। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

गिरफ्तार आरोपी – विजय शर्मा पिता स्व0 नायक शर्मा उम्र 36 साल निवासी साहू पारा अमलेश्वर जिला दुर्ग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed