अवैध रेत भण्डारण पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई,1जेसीबी सहित 40 वाहन ज़ब्त

0

रूपेश वर्मा

12 लाख रुपये से अधिक का लगा जुर्माना

बलौदाबाजार – कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश पर जिले में अवैध रेत परिवहन के मामलों में तेज़ी से कार्रवाई की जा रही है। अवैध रेत खनन और भंडारण के विरुद्ध प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की गई। विगत 10 दिनों सहित कल रात खनिज विभाग द्वारा जोक नदी किनारे बसे रामपुर कोट अवैध रेत घाटों से रेत परिवहन के खिलाफ जब्ती और जुर्माने की कार्रवाई किया गया है। जिसमें 4 टैक्टर सहित 1जेसीबी को जब्त किया गया है। इसके साथ कसडोल तहसील के अंतर्गत नदी किनारे बसे हसुवा,बालौदा,परसापाली,डेराडीह रामपुर क्षेत्र एवं बम्हनी में अवैध रेत उत्खनन एवं भंडारण पर नोटिस जारी कर प्रकरण दर्ज किया गया है।


सहायक खनिज अधिकारी ने बबूल पांडेय एवं किशोर बंजारे के नेतृत्व में उक्त कार्रवाई किया गया है। उक्त कार्यवाई में पांडेय ने बताया की 40 वाहनों में 17 हाईवा 22 ट्रैक्टर एवं 1 जेसीबी मशीन को जब्त कर निकट थाना में रखा गया गया है। यह सभी कार्रवाई छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम 2015 एवं एमएमडीआर एक्ट 1957 की धारा 21 से 23 के अंतर्गत किया गया है। इन वाहन मालिकों पर नियमानुसार जुर्माना लगाया गया है जो करीब 12 लाख रुपये से अधिक है। जिससे सरकार को अतरिक्त राजस्व की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही जिला में अवैध खनन को रोकने के लिए उड़नदस्ता टीम का भी गठन किया गया है। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने जिले में रेत के अवैध कारोबार के मामले में अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। अवैध रेत के भंडारण,अनुमति और उत्खनन,परिवहन के साथ-साथ रॉयल्टी पर्ची आदि सभी दस्तावेजों के परीक्षण करने के निर्देश भी दिए हैं।

कलेक्टर जैन ने कहा है कि ऐसी कार्रवाईयां आगे भी जारी रहेंगी। अवैध रेत खनन व धंधा करने वालों पर प्रशासन की पैनी नजर है और ऐसे अवैध धंधे करते पकड़े जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *