क्राइम : स्काई शोरूम के नाम पर गूगल में फर्जी नंबर देकर लोगो से ठगी करने वाला शातिर अंर्तराज्यीय ठग को रायपुर पुलिस ने झारखण्ड के गिरीडीह से गिरफ्तार किया

0

रायपुर।स्काई शोरूम के नाम पर गूगल में फर्जी नंबर देकर लोगो से ठगी करने वाला शातिर अंर्तराज्यीय ठग को रायपुर पुलिस ने झारखण्ड के गिरीडीह से गिरफ्तार किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी ने गूगल सर्च इंजन में स्काई शोरूम सर्विस के नाम पर डाल रखा है अपना मोबाईल नंबर डाल रखा था और उसी के सहारे लोगो से ठगी करता था।

पुलिस ने बताया प्रार्थी भागीरथी सिन्हा ने थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह वार्ड नंबर 13 शिक्षक काॅलोनी अभनपुर में रहता है तथा बजरंग दास स्कूल में शिक्षक के पद पर कार्य करता है। प्रार्थी की मारूति कार क्रमांक सीजी04 एम के 6012 खराब हो जाने पर उसे बनवाने हेतु स्काई शोरूम मौदहापारा में दिया था। प्रार्थी ने स्काई शोरूम के मैनेजर को फोन नंबर में काॅल किया परंतु नंबर बंद था तो प्रार्थी ने गूगल से स्काई शोरूम का नंबर सर्च कर मोबाईल नंबर 6289707413 पर काॅल किया और गाड़ी के संबंध में चर्चा किया तो आॅनलाईन पेमेन्ट करने को कहा। उक्त नंबर के व्यक्ति ने 5 रूपये के पेमेन्ट करने की बात कही और लिंक भेजा तब प्रार्थी ने उस लिंक में 5 रूपये का जैसे ही ट्रांसफर किया तो ओटीपी आया जिसे मैने उक्त मोबाईल धारक को बता दिया कुछ देर बाद प्रार्थी के अकाउंट से 99,999 रूपये एवं 99,999 रूपये तथा 10,000 रूपये कुल 2,10,000 रूपये खाते से निकल गया, जिस पर थाना अभनपुर में अपराध क्रमांक 153/2020 धारा 420 भादवि. के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं उमनि श्री अजय यादव द्वारा कोरोना काल के दौरान लगातार बढ़ रहे सायबर क्राईम को देखते हुए अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एवं अति. पुलिस अधीक्षक अपराध को आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये जिस पर प्रशिक्षु उपपुलिस अधीक्षक प्रशांत खाण्डे के नेतृृत्व में सायबर एवं थाना मौदहापारा की एक विशेष टीम का गठन कर झारखण्ड रवाना किया गया। टीम द्वारा झारखण्ड में लगातार एक सप्ताह का कैम्प करते हुए आरोपियों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की गई । प्राप्त जानकारी एवं तकनीकी विश्लेषण कर टीम द्वारा आरेापी मोह. अलताफ अंसारी पिता मोह. गजरूद्दीन अंसारी को रेड कार्यवाही कर गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई।

आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह स्काई शोरूम के नाम पर गूगल सर्च इंजन में अपना फर्जी नंबर डालकर रखा था जिससे कोई भी व्यक्ति अगर उस नंबर पर फोन करता तो उसे वह 5 रूपये का चार्ज ट्रांसफर करने हेतु लिंक भेजता जिस लिंक को क्लिक करने पर वह यूपीआई रजिस्टर्ड करवा लेता जिससे लिंक क्लिक करने वाले के खातें से रकम ट्रांसफर हो जाता है। आरोपी ने 5 रूपये का चार्ज के रूप में लिंक भेजकर प्रार्थी के खाते से कुल 2,10,000 रूपये अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर उपयोग करना स्वीकार किया। आरोपियो के निशानदेही पर उनके कब्जे से 01 नग मोबाईल एवं 02 नग सिम बरामद किया गया। आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

आरोपियों को गिरफ्तार करने में प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक प्रशांत खाण्डे, सउनि शंकर धु्रव, प्रधान आरक्षक महेन्द्र राजपूत, संतोष सिंह, आरक्षक उपेन्द्र यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

गिरफ्तार आरोपीः- मोहम्मद अलताफ अंसारी पिता मोहम्मद गजरूद्दीन अंसारी उम्र 20 वर्ष साकिन ग्राम घाटकुल पोस्ट गादी सिरसिया थाना गांडेय जिला गिरीडीह झारखंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed