घर घर में मना श्री कृष्ण जन्माष्टमी दिखी राधाकृष्ण की झांकियां ।

0

अर्जुनी – श्री कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर अंचल सहित ग्राम रावन के घरों में नन्हे बच्चों को राधा-कृष्ण की फैंसी ड्रेस वेशभूषा में सुसज्जित किया गया वंही इस जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर बड़ो से लेकर बच्चों तक ने भी व्रत रखें। शाम को घरों के दीवारों में आठे कन्हैया बनाकर रंग रोगन कर रात्रि को विधि विधान से पूजन कर व्रत खोले। स्थानीय बालक श्रीकृष्ण के रूप में हर्ष वर्मा तो राधा बनी स्वाति वर्मा, और पिंकी । वही ग्राम तुलसी की बालिका परिधि वर्मा ने जन्माष्टमी उत्सव में मीराबाई बनी जो कान्हा को अपने हाथों में लिए हुए अति मनमोहक दृश्य। व श्री कृष्ण का भोग प्रसाद सेवइयां , हलवा बनाए गए।


यह बताना आवश्यक होगा कि इस वर्ष प्रत्येक त्यौहारों को कोविड 19 कोरोना वायरस का ग्रहण लगने के कारण लोग प्रत्येक पर्व को घरो तक ही मनाने को मजबूर है वंही शासन के आदेशानुसार कृष्णजन्माष्टमी में मटका फोड़ के आयोजन में दिशानिर्देश लागू होने के कारण गली मोहल्ले में आज के

दिन होने वाले मटका फोड़ जैसे कार्यक्रमो का आयोजन नही किया गया, किंतु बच्चो द्वारा राधाकृष्ण के आकर्षक व मनमोहक रूप धारण किया गया जो कि इस जन्माष्टमी को रोचक बनाया। वंही घरो में सुबह से भगवान लड्डूगोपाल को पंचामृत में स्नान कराकर व नए कपड़े धारण कराकर पूजा अर्चना कर भोग भी लगाया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed