क्राइम : प्रोफेसर कालोनी स्थित सूने मकान में हुये नकबजनी का खुलासा, आरोपी भूपेन्द्र पटेल गिरफ्तार

0

रायपुर। रायपुर पुलिस ने थाना पुरानी बस्ती क्षेत्रांतर्गत प्रोफेसर कालोनी स्थित सूने मकान में हुये नकबजनी का खुलासा कर दिया है। मामले में आरोपी भूपेन्द्र पटेल गिरफ्तार। आरोपी के कब्जे से चोरी की सोने का चैन 01 नग, सोने का रानी हार 01 नग, सोने का टाॅप्स 01 जोड़ी, सोने का 03 नग लाॅकेट, चांदी का पायल 03 जोड़ी एवं चांदी की बच्चों की चूड़ी 05 जोड़ी बरामद किया गया है।

पुलिस के अनुसार प्रार्थी जय प्रकाश प्रधान ने थाना पुरानी बस्ती में रिपोर्ट दर्ज कराया कि प्रोफेसर कालोनी सेक्टर 02 पुरानी बस्ती रायपुर में रहता है। प्रार्थी दिनांक 22.07.2020 को अपने पूरे परिवार के साथ मकान मंे ताला लगाकर गृह ग्राम बालसी सरायपाली गया था कि प्रार्थी दिनांक 29.07.20 को प्रातः करीब 09ः30 बजे घर वापस आकर देखा तो प्रार्थी सहित उसके दोनों भाईयों के परिवार के आलामारी में रखंे सोने चांदी के जेवर नहीं थे। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के घर का दीवाल फांदकर दरवाजे में लगे ताल को तोड़कर अंदर प्रवेश कर आलमारी में रखें सोने चांदी के जेवरात को चोरी कर ले गया। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना पुरानी बस्ती में अपराध क्रमांक 210/20 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

चोरी की घटना को पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर श्री तारकेश्वर पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध श्री अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक पुरानी बस्ती श्री मनोज ध्रुव एवं थाना प्रभारी पुरानी बस्ती श्री राजेश सिंह को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सायबर सेल एवं थाना पुरानी बस्ती की संयुक्त टीम का गठन किया जाकर अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा प्रार्थी से घटना के संबंध में विस्तृत पूछताछ करते हुये आसपास के लोगों से भी घटना के संबंध में पूछताछ किया गया।

टीम द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही अज्ञात आरोपी के संबंध में तकनीकी विश्लेषण किया गया। एक टीम द्वारा हाल ही में जेल से रिहा हुये चोरी के आरोपियों के संबंध में भी तस्दीकी कर उनकी गतिविधियांे पर निगाह रखकर अज्ञात आरोपी की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान आरोपी की गिरफ्तारी में लगी टीम को सूचना प्राप्त हुई कि गोपियापारा पुरानी बस्ती निवासी भूपेन्द्र पटेल जो पूर्व में भी चोरी के प्रकरण में जेल निरूद्ध रह चुका है, को दिनांक घटना को चोरी के घटना स्थल के आसपास देखा गया था। जिस पर संदेह के आधार पर टीम द्वारा भूपेन्द्र पटेल को पकड़कर घटना के संबंध में पूछताछ किया गया, परंतु भूपेन्द्र पटेल द्वारा किसी भी प्रकार से चोरी की घटना में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताकर लगातार टीम को गुमराह करने का प्रयास कर रहा था। जिस पर टीम द्वारा कड़ाई से पूछताछ करने पर वह अधिक समय तक अपने झूठ पर टिक न सका और अंततः चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया।

आरोपी की निशानदेही पर उसके कब्जे से चोरी की सोने का चैन 01 नग, सोने का रानी हार 01 नग, सोने का टाॅप्स 01 जोड़ी, सोने का 03 नग लाॅकेट, चांदी का पायल 03 जोड़ी एवं चांदी की बच्चों की चूड़ी 05 जोड़ी जुमला कीमती 2,00,000/- रूपये जप्त किया गया है। आरोपी पूर्व में भी चोरी के प्रकरण में थाना पुरानी बस्ती से जेल निरूद्ध रह चुका है। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

गिरफ्तार आरोपी – भूपेन्द्र पटेल पिता रोहित पटेल उम्र 19 साल निवासी गोपियापारा थाना पुरानी बस्ती रायपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed