राष्ट्र निर्माण में समाज की महान विभूतियों का अतुलनीय योगदान – मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

0

JOGI EXPRESS


16वॉ कुर्मी संझा में सम्मिलित हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ,उत्कृष्ट कार्य के लिए समाज की प्रतिभाओं को किया सम्मानित


रायपुर – मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि कुर्मी समाज का गौरवशाली अतीत रहा है। राष्ट्र निर्माण में सम्राट अशोक से लेकर छत्रपति शिवाजी जैसी महान विभूतियों का अतुलनीय योगदान रहा है। वहीं आजादी के बाद अखंड भारत के निर्माण में सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। तत्कालीन 656 राजवाड़ों को संगठित कर अखंड भारत का निर्माण हर किसी के लिए संभव नहीं था। सामाजिक समरसता ने समाज को पहचान दिलायी है। उन्होंने कहा कि समाज के लोग अपने पुश्तैनी कृषि व्यवसाय के साथ छत्तीसगढ़ की कला एवं संस्कृति को आज भी कायम रखा है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज जिला मुख्यालय बेमेतरा स्थित बेसिक स्कूल मैदान में आयोजित छत्तीसगढ़ प्रदेश कुर्मी समाज के सातवां प्रांतीय अधिवेशन और 16वॉं कुर्मी संझा कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता लोकसभा सांसद  रमेश बैस ने की। कार्यक्रम में प्रदेश के संस्कृति, सहकारिता और पर्यटन मंत्री  दयालदास बघेल, संसदीय सचिव  मोतीराम चंद्रवंशी और  लाभचंद बाफना, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष  देवजी भाई पटेल, छत्तीसगढ़ बीज निगम के अध्यक्ष  श्याम बैस, विधायक  अवधेश सिंह चंदेल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष  धरमलाल कौशिक, पूर्व विधायक  नारायण चंदेल, झारखंड राज्य के सिंचाई मंत्री  चंद्रप्रकाश चौधरी, नगर निगम दुर्ग की महापौर  चंद्रिका चंद्राकर और जिला पंचायत दुर्ग की अध्यक्ष  माया बेलचंदन भी मौजूद थी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण में समाज के डॉ. खूबचंद बघेल, चंदूलाल चंद्राकर और अन्य महान विभूतियों के योगदान का स्मरण करते हुए अवगत कराया कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति और लोककला में दाऊ रामचंद्र देशमुख की योगदान को कोई नहीं भुला सकता। उन्होंने कहा कि कला और संस्कृति के माध्यम से छत्तीसगढ़ की देश में पहचान बनी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज की एकजुटता का नतीजा आज दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के विकास के लिए महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी है। शिक्षित और संगठित समाज ही विकास करता है।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कार्यक्रम में आज सम्मानित हुए लोगों को छत्तीसगढ़ का गौरव होने की बात कही। उन्होंने समाज की केेन्द्रीय अध्यक्ष की मांगों का जिक्र करते हुए जिला मुख्यालय बेमेतरा में कुर्मी समाज भवन निर्माण के लिए 20 लाख रूपए की घोषणा की। इससे पूर्व मुख्यमंत्री जी ने अपने कर-कमलों से उत्कृष्ट कार्य करने के लिए समाज की 11 प्रतिभाओं का शॉल, श्रीफल और प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष सांसद  रमेश बैस ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए महिलाओं की भागीदारी के साथ ही समाज को व्यवस्थित रखने नियम, कानून भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज कुर्मी समाज, न्याय, नमन और आदर्श पर विश्वास करता है। वहीं समाज शरणागत, रक्षक और सम्मान को अपनाकर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने समाज के लोगों को शासन की योजनाओं को अपनाते हुए समाज के विकास के लिए विचार करने का आव्हान किया। विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष  धरमलाल कौशिक ने कहा कि कुर्मी संझा के आयोजन से समाज संगठित हुआ है
 और समाज को एक नयी पहचान मिला है। विकास के मायने में कुर्मी समाज सभी समाज को साथ लेकर चल रहा है। उन्होंने अखंड भारत के निर्माण में सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान तथा व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। कुर्मी समाज के प्रदेश अध्यक्ष  विजय बघेल ने स्वागत भाषण दिया। केेन्द्रीय अध्यक्ष  घासीराम ने समाज की मांगों की ओर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री जी का ध्यान आकृष्ट किया। इस अवसर पर समाज के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed