जनहित से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराएं : राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल

0

 रायपुर, प्रदेश के राजस्व और वाणिज्यक कर (पंजीयन) मंत्री तथा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि जिले में सुपोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित जनहित से जुड़े कार्यो को प्रमुखता से निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराया जाए। 
         प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने आज वहां कलेक्टरेट सभाकक्ष में आयोजित विभिन्न विभागों के कार्यों व योजनाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव, नियंत्रण एवं रोकथाम सहित जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यो की जानकारी लेते हुए कोविड नियंत्रण हेतु उठाये गए कदम की समीक्षा की।
        प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने जिले में विभिन्न निर्माणकार्यों को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को विकास कार्यों की गति में  तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने जिले में लघु वनोपज आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए समुचित कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
        बैठक में जिले के कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने जिले में संचालित योजनाओं व उपलब्धियों एवं विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी तथा पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार ने जिले में कानून व्यवस्था की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया। कलेक्टर ने बताया कि बाहर से आने वाले मजदूरों को स्वास्थ्य परीक्षण कर क्वारेंटाईन में रखा जा रहा है और उन्हें रोजगार के लिए नरेगा सहित अन्य योजनाओं के अन्तर्गत रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।  
           बैठक में बताया गया कि जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजनांतर्गत कुुल 70441 जॉब कार्ड है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान जिले में 2636 परिवारों के 10450 सदस्यों का नया जॉबकार्ड बनाया गया तथा आये हुए प्रवासी मजदूरों को 932 नए जॉब कार्ड जारी किए गए हैं। महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत पंजीकृत मजदूरों को पर्याप्त मजदूरी उपलब्ध कराने हेतु मजदूरी मूलक कार्य स्वीकृत किया गया है। वर्तमान में जिले में 1504 कार्य प्रगतिरत है।
इस अवसर पर पाली-तानाखार विधायक श्री मोहितराम केरकेट्टा, तखतपुर विधायक श्रीमती रश्मि सिंह, मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *