क्राइम : विज्ञान महाविद्यालय परिसर स्थित छात्रावास के 17 कमरों के एक साथ ताला तोड़ाने वाले आरोपी गिरफ्तार

0

 लाॅक डाॅउन अवधि के दौरान विज्ञान महाविद्यालय परिसर स्थित छात्रावास के 17 कमरों का ताला तोड़कर दिये थे चोरी की घटना को अंजाम।
 आरोपी आकाश साहू उर्फ आकाश वर्मा पूर्व में भी चोरी के प्रकरण थाना डी डी नगर से रह चुका है जेल निरूद्ध।
 बड़े ही शातिर व प्रोफेशनल तरीके से दिये थे चोरी की घटना को अंजाम।
 आरोपियों के कब्जे से चोरी की हाथ घड़ी, व्ही.आर. बाॅक्स, व्ही.आई.पी. ग्लासेस एवं दस्तावेज किया गया जप्त।
 आरोपियों के विरूद्ध थाना सरस्वती नगर मंे अपराध क्रमांक 47/20 धारा 456, 427, 457, 380 भादवि. के तहत् किया गया है अपराध पंजीबद्ध।

रायपुर। प्रार्थी डाॅ. आलोक कुमार लूका ने थाना सरस्वती नगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह र्साइंस कालेज परिसर मंे निवास करता है तथा शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय रायपुर के छात्रावास क्रमांक 03 मंे वार्डन एवं सहायक प्राध्यापक (भौतिक) के पद पर कार्यरत है। दिनांक 12.06.2020 को प्रातः लगभग 11.00 बजे छात्रावास के दिन पाली के चैकीदार गया प्रसाद त्रिपाठी ने प्रार्थी के निवास में आकर बताया कि छात्रावास के कुल 17 कमरों के ताले टूटे हुये है। जिस पर प्रार्थी, चैकीदार एवं अन्य दो कर्मचारी रेमन यादव एवं नारायण पात्रा के साथ छात्रावास पहुंचा एवं प्रार्थी महाविद्यालय के मुख्य लिपिक श्री शरद काले को तत्काल फोन में सूचना देकर बुलाया उनके साथ एवं अन्य कर्मचारियांे की उपस्थिति मंे छात्रावास का निरीक्षण किया तो कुल 17 कमरों के दरवाजे में लगा हुआ ताला किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा तोड़ दिया गया था। विदित हो कि कारोना लाकडाउन के कारण विगत माह मार्च 2020 से ही छात्रावास में रहने वाले छात्र अपने घर चले गये है कमरों मंे छात्रो के दैनिक उपयोग की वस्तुएं कपडे एवं पुस्तक कापियां रखी हुई है। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना सरस्वती नगर में अपराध क्रमांक 47/20 धारा 456 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री आरिफ एच शेख द्वारा एक साथ 17 कमरों के ताला टूटने के प्रकरण को गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध, नगर पुलिस अधीक्षक आजाद चैक एवं थाना प्रभारी सरस्वती नगर को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर उनकी गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशन में एक विशेष टीम का गठन किया गया। टीम द्वारा घटना स्थल के सभी कमरों का बारिकी से निरीक्षण किया गया एवं घटना के संबंध में प्रार्थी, चैकीदार सहित आसपास के अन्य लोगों से विस्तृत पूछताछ किया गया। टीम द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगालने के साथ ही अज्ञात आरोपी के संबंध में तकनीकी विश्लेषण भी किया गया।

अज्ञात आरोपी की पतासाजी हेतु मुखबीर लगाए गये। तरीका वारदात के आधार पर टीम द्वारा हाल ही में चोरी के प्रकरणों में जेल से निरूद्ध हुये आरोपियों के संबंध में भी पतासाजी कर इनकी गतिविधियों पर निगाह रखीं जा रहीं थी। इसी दौरान टीम को सूचना मिली की राजीव नगर आमानाका निवासी आकाश साहू जो चोरी के प्रकरण में जेल निरूद्ध रह चुका है को घटना स्थल के आसपास देखा गया था। जिसके आधार पर टीम द्वारा आकाश साहू को पकड़कर घटना के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा अपने साथी मनोज नायक के साथ मिलकर उक्त चोरी की घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। टीम द्वारा घटना में शामिल आरोपी मनोज नायक को भी पकड़ा गया। आरोपियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से हाथ घड़ी, व्ही.आर. बाॅक्स, व्ही.आई.पी. ग्लासेस एवं दस्तावेज जप्त किया गया है। आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।

गिरफ्तार आरोपी

आकाश साहू उर्फ आकाश वर्मा पिता सुरेश साहू उम्र 19 साल निवासी राजीव नगर आमानाका रायपुर।

मनोज नायक पिता राजेश नायक उम्र 19 साल निवासी बंजारी नगर डी.डी. नगर रायपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed