शारीरिक,मानसिक स्वास्थ्य एवं तनाव रहित जीवन का माध्यम है योग- कलेक्टर सुनिल कुमार जैन

0

पहली बार हुआ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर योग अभ्यास का आयोजन

अर्जुनी – बलौदाबाजार भाटापारा कलेक्टर श्री सुनिल कुमार जैन ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग से तनाव दूर होता है। यह शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक संतुलन और शान्ति का उत्कृष्ट माध्यम है। योग हमारी आत्‍मा,सोंच और विचार को भी शुद्ध करता है। उन्होंने बताया कि मेरे स्वास्थ्य में योग की बहुत बड़ी भूमिका है। योग करीब 8 सालों से मेरे जीवन का अहम हिस्सा हो गया है। मैं प्रतिदिन सुबह 6 बजें मॉर्निंग वॉक करता हूं फिर करीब 30 मिनट योग करता हु। इससे मुझें तनाव रहित एवं मानसिक शांति का अनुभव होता है। जिससे निश्चित ही मेरे कार्यक्षमता में वृद्धि होती है। उन्होंने आज अपने निवास से योग के आसन, प्राणायाम और ध्यान के साथ ही व्यायाम के अभ्यास का फ़ोटो एवं विडियो सोशल मीडिया पर जारी किया। उन्होंने जीवन में योग के महत्त्व को बताते हुए जिले के सभी आम नागरिकों एवं अधिकारियों कर्मचारियों को प्रतिदिन योग करने की अपील की। उनके अपील पर जिला के सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी अपने घर मे योग करते हुए फोटो जारी किए है।जिसमें अपर कलेक्टर जोगेन्द्र नायक, जिला पंचायत सीईओ डॉ फ़रिहा आलम सिद्दीकी भी शामिल है। डॉ फ़रिहा आलम ने सभी पंचायतों के जनप्रतिनिधियों से भी अपील किये की कोरोना के बचाव एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में योग का एक बहुत बड़ा योगदान है। अतः आप सभी अपने जीवन का हिस्सा इसे अवश्य बनाये।

कोरोना संक्रमित मरीज एवं दिव्यांग बच्चों ने भी किया योग
जिला कोविड हॉस्पिटल बलौदाबाजार में आज कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजो ने भी योग किया। हॉस्पिटल में तैनात ड्यूटी कर रहें मेडिकल स्टॉफ भी योग किया। इसके साथ ही लाहौद में संगी साथी स्व सहायता के सहयोग से गाँव के दिव्यांग बच्चों एवं युवकों ने योग का प्रदर्शन किया।
उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष ‘योगा एट होम विद फैमिली’ की थीम पर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर योगाभ्यास किया गया। जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों ने अपने घर पर योग किया और सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में अपने फोटो शेयर किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed