क्वारेंटीन में रखे गए प्रवासी श्रमिकों ने हॉस्टल के उद्यान को बनाया मनमोहक

0

रायपुर अन्य राज्यों से लौटे श्रमिकों ने क्वारेंटीन सेंटरों में रंगाई-पोताई, बागवानी और साफ-सफाई करके परिसरों और उद्यानों को मनमोहक बनाने में लगे हैं। जांजगीर-चांपा जिला मुख्यालय स्थित पोस्ट मैट्रिक छात्रावास में बनाए गए विशेष क्वारंटीन सेंटर रह रहे श्रमिकों ने स्वप्रेरणा से वहां के उद्यान में साफ-सफाई करने वृक्षों की टहनियों को छांटकर सुडौल बनाकर उद्यान की सुंदरता बढ़ा दिया है। श्रमिकों ने छात्रावास परिसर की साफ-सफाई और उद्यान को संवारने में श्रमिकों ने स्व-प्रेरणा से कार्य किया है।

     राज्य सरकार की पहल पर विशेष आवश्यकता वाली गर्भवती महिलाओं को जिला मुख्यालय में बनाए गए विशेष क्वारंटीन सेंटर मेें रहने की व्यवस्था की गयी है। सहमति के आधार पर उनके श्रमिक पति भी साथ रह रहे हैं। इन गर्भवती महिला श्रमिकों और परिवार के साथ रह रहे पुरूष श्रमिकों को जिला प्रशासन द्वारा गर्म भोजन, स्वल्पाहार आदि उपलब्ध कराया जा रहा है । क्वारंटीन सेंटर में रह रहे श्रमिक परिसर को स्वच्छ करके अपने समय का सदुपयोग कर रहे हैं। जांजगीर एसडीएम द्वारा उद्यान को संवारने के लिए श्रमिकों को कुछ जरूरी औजार उपलब्ध करवाया गया। श्रमिकों ने अपने खाली समय, अनुभव व श्रम का सदुपयोग करके परिसर को संवार दिया है।
    गौरतलब है कि राज्य सरकार की पहल पर गर्भवती महिला श्रमिकों को पौष्टिक आहार देने के साथ-साथ उनका हीमोग्लोबिन जांच, कोरोना जांच, कैल्सियम और आयरन टेबलेट दिया जा रहा  है। छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास की योजना के तहत भी इन श्रमिकों को लाभान्वित किया जा रहा है।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *