नये एवं अतिरिक्त यातायात के सृजन और माल लदान में कुशलतम वृद्धि हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ‘कार्गो सुविधा यूनिट’ बनाकर किया जा रहा है कार्य

0

‘महाप्रबंधक द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से कार्गो सुविधा यूनिट से संबंधित अधिकारियों एवं सम्मानित ग्राहको के साथ बैठक आयोजित किया गया,

बिलासपुर : अर्थव्यवस्था में गत्यात्मक वृद्धि के उद्देश्य से भारतीय रेलवे द्वारा माल लदान को प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर कई उपायों एवं कार्य योजनाओं पर कार्य किया जाता रहा है । इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा नए और अतिरिक्त यातायात पर ध्यान केंद्रित करने हेतु एक विशेष कार्य योजना के अंतर्गत नये एवं अतिरिक्त यातायात के सृजन और माल लदान में कुशलतम वृद्धि हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ‘कार्गो सुविधा यूनिट’ बनाकर कार्य किया जा रहा है।

‘कार्गो सुविधा यूनिट’ का कार्य मुख्य रूप से पारंपरिक लदान के अतिरिक्त नये लदान की वस्तुओं को चिन्हित कर रेल लदान को बढ़ाते हुए रेलवे के राजस्व अर्जन में वृद्धि करना है । इसके साथ ही साथ कार्गो सुविधा यूनिट द्वारा नये वस्तुओ के लदान को प्रोत्साहित करने हेतु इच्छुक पार्टियो से संपर्क स्थापित करते हुए रेलवे की ओर से उनकी समस्याओं को भी दूर करना तथा सभी ग्राहकों से वीडियो कांफ्रेंसिग आदि के माध्यम से भी समय-समय पर सतत संपर्क स्थापित करते हुए उनकी परिवहन आवश्यकताओं का भी समाधान करने का कार्य किया जा रहा है ।

इसी कड़ी में महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा नवगठित ‘कार्गो सुविधा यूनिट’ से संबंधित अधिकारियों तीनों रेल मंडलो बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के मण्डल रेल प्रबंधको, वरि. मंडल वाणिज्य प्रबंधको एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सम्मानित ग्राहको के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई । इस अवसर पर प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, मुख्य माल यातायात प्रबंधक, तीनों रेल मंडलो के मंडल रेल प्रबंधक, उप मुख्य परिचालन प्रबंधक (माल), उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट), वरि मंडल वाणिज्य प्रबंधक, एरिया मैनेजर, कोरबा तथा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्राधिकार में अवस्थित इंडस्ट्रीज एवं कारखानों (भिलाई स्टील प्लांट, इंडियन ब्रायलर ग्रूप, राजनांदगाँव, बाल्को, जिंदल ग्रुप, प्रकाश इंडस्ट्रीज, वसुंधरा मिनरल्स, अंबूजा सीमेंट एवं अन्य ) के प्रतिनिधीगण वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा शुरू किए गए “कार्गो सुविधा यूनिट” मंडल वाणिज्य प्रबंधक, रायपुर के निर्देशन तथा मंडल वाणिज्य प्रबंधक, नागपुर एवं एरिया रेलवे मैनेजर, कोरबा के सहयोग से कार्य कर रही है । ज़ोनल स्तर पर उप मुख्य परिचालन प्रबंधक (माल) एवं उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट) इस कार्य में समन्वय कर रहे है ।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में महाप्रबंधक एवं अधिकारीगणों ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्राधिकार में अवस्थित इंडस्ट्रीज एवं कारखानों के प्रतिनिधीगण एवं हमारे ग्राहकों कों संबोधित किया साथ ही साथ माल परिवहन से संबन्धित या रेलवे से संबन्धित उनकी किसी भी प्रकार कठनाइयों के निदान हेतु रेलवे अधिकारियों कों आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये । इस अवसर पर महाप्रबंधक महोदय ने कहा आप सभी हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है एवं रेलवे से संबन्धित किसी भी प्रकार की कठनाइयों एवं समस्याओं कों हमारे सज्ञान में जरूर लाए जिससे कि हम उन सभी समस्याओं का अविलंब निदान कर सकें ।

बैठक में महाप्रबंधक सहित अन्य अधिकारियों ने भी “कार्गो सुविधा यूनिट” के कार्यो कों और भी बेहतर ढंग से निर्वहन हेतु इंडस्ट्रीज एवं कारखानों के प्रतिनिधीगणों से सुझाव भी मांगे । इस अवसर पर सभी इंडस्ट्रीज एवं कारखानों के प्रतिनिधिगणों ने अपने-अपने संगठनो से माल लादान के कई अन्य संभावनाओं के विषय में भी विस्तारपूर्वक बताया ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा किए जा रहे इन प्रयासों से न केवल माल लदान को प्रोत्साहन मिलेगा बल्कि उद्योग जगत के माध्यम से देश की जनता को भी लाभ होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed