कन्या बालक क्रीड़ा परिसर  निर्माण कार्य में भारी अनियमितता,रेत की जगह डस्ट से बन रही दीवार

0

जोगी एक्सप्रेस 

28 करोड़ से हो रहा घटिया निर्माण कार्य

बिरसिंहपुर पाली(तपस गुप्ता)– क्षेत्र में बहुप्रतीक्षित करोडो रूपये की लागत से निर्माणाधीन कन्या बालक क्रीड़ा परिसर में व्यापक स्तर पर गुणवत्ताविहिन काम किये जाने की कलई उस वक्त खुल गई जब क्षेत्र की विधायक मीना सिंह ने उक्त स्थल का निरीक्षण किया तो आँखे फ़टी की फटी रह गई। जहाँ उन्होंने कार्यस्थल पर मौजूद विभागीय उपयंत्री को बुलाकर फटकार लगाई और गुणवत्ताविहीन कार्य पर नाराजगी व्यक्त कर कलेक्टर से शिकायत करने की बात कही।
रेत की जगह डस्ट से बन रही दीवार
गौरतलब है कि मानपुर विधानसभा क्षेत्र की विधायक मीना सिंह क्षेत्र भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत गोरईया में चल रहे कन्या बालक परिसर निर्माण कार्य का निरिक्षण करने जब स्थल पर पहुँची तो निर्माण कार्य एजेंसी द्वारा पीआईयू विभाग के उपयंत्री प्यारेलाल सिंह कंवर के संरक्षण में बन रही दीवार और कालम पर प्रयुक्त मसाले में रेत की जगह डस्ट का प्रयोग किया जा रहा था। मौके पर व्यापक स्तर पर क्रेशर डस्ट से के साथ तैयार किये गए मशाला भी पाये गए।
निर्माण कार्य में सरिया का गलत स्तेमाल
निरीक्षण के दौरान यह बात भी सामने आई कि शासन प्रशासन द्वारा जारी किये मानक के आधार पर यहाँ कार्य एजेंसी द्वारा सरिया का इस्तेमाल नही किया जा रहा था। विधायक ने जब कार्य एजेंसी और पीआईयू के उपयंत्री को बुलवाकर प्रयुक्त सरिया में नापजोख कराया तो सभी स्थल में मानक के बिपरीत सरिया बंधे पाये गए।
पीपीसी सीमेंट का प्रयोग
28 करोड़ की लागत से हो रहे इस वृहद निर्माण कार्य में पीपीसी सीमेंट का बेधड़क प्रयोग किया जा रहा है जबकि जानकर बताते है कि ऐसे निर्माण कार्य में एजेंसी को पीपीसी सीमेंट की जगह ओपीसी के अच्छे ग्रेड का सीमेंट प्रयोग किया जाना चाहिए। माना जाता है कि पीपीसी सीमेंट के प्रयोग से निर्माण किये गए कार्य में उतनी गुणवत्ता नही मिल पाती जैसा यह काम है।
हांथो से हो रही मसाला की भराई
उक्त निर्माण कार्य में यह बात भी सामने आई कि निर्माण एजेंसी द्वारा कालम और दीवार के निर्माण कार्य में बाइब्रेटर मशीन का प्रयोग नही किया जा रहा था वहाँ लगे मजदूर हांथो से ही गुणवत्ताविहीन मशाले को सेटरिंग में डाल रहे थे जिससे कई जगहों में बनी दीवार पर छेद ही छेद उभर आये थे जिनमे प्रथक से मशाले लगाने का काम भी कराया जा रहा था।
पूर्व में हुए कार्यो पर प्रश्न चिन्ह
गौरतलब है कि उक्त निर्माण एजेंसी द्वारा पूर्व में वृहद कार्य कार्य करा लिए गए है जिनमे गुणवत्ता पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। कहा जा रहा है कि इसके पूर्व हुए निर्माण कार्य में व्यापक स्तर पर घटिया काम किया गया है जो जिम्मेदार विभाग के वरिष्ठ अधिकारियो के मिलीभगत को संकेत दे रहा है।
निर्माण एजेंसी खुद बना रही घटिया इंट
उल्लेखनीय है कि उक्त निर्माण कार्य एजेंसी द्वारा अपने कार्य स्थल में स्वयं के मशीन लगाकर घटिया स्तर के सीमेंट ईंट बनवाये जा रहे है जिनका उपयोग भवन निर्माण कार्य में किया जा रहा है। बताया तो यह भी जा रहा है कि कथित एजेंसी के द्वारा ईंट निर्माण करने की कोई वैधानिक कार्रवाई भी नही की गई है जिससे शासन प्रशासन को क्षति होने की प्रबल उम्मीद है।
विधायक ने कलेक्टर से की शिकायत
क्षेत्रीय विधायक मीना सिंह ने कन्या और बालक परिसर में हो रहे घटिया काम की शिकायत अपने निरिक्षण के उपरांत तत्काल अपने फोन से जिला कलेक्टर को करते हुए मौका में निरीक्षण कर शक्त कार्रवाई करने की बात कही। साथ ही अपने निरीक्षण के दौरान पाये गए गुणवत्ताविहीन कार्य और रेत की जगह क्रेशर डस्ट के प्रयोग किये जाने की एक बनवाई गई वीडियो की पेनड्राइव कलेक्टर को देने की बात कही।
सीएम से होगी घटिया निर्माण शिकायत
निरीक्षण के उपरांत कार्रवाई के लिए जब विधायक मीना सिंह से गुणवत्ताविहीन कार्य में क्या कार्यवाही उनके द्वारा की जायेगी का सवाल किया तो विधायक मीना सिंह ने कहा कि इस गुणवत्ताविहीन कार्य की शिकायत वह प्रमाण के साथ प्रदेश मुखिया शिवराज सिंह चौहान से भी करेंगी साथ ही उक्त कार्य एजेंसी के कार्य को निरस्त कर किसी अन्य कार्य एजेंसी को कार्य सौपे जाने के लिए उनके समक्ष अपनी बात रखेंगी।
क्षेत्रीय विधायक  मीना सिंह के क्षेत्र भ्रमण कार्यक्रम के दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेता व भाजपा के जिला कोषाध्यक्ष सरजू प्रसाद अग्रवाल नगर पालिका अध्यक्ष उषा कोल बीजेपी मण्डल अध्यक्ष मुकेश गुप्ता ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष अर्जुन त्रिपाठी महामन्त्री राजकुमार अग्रवाल संतोष यादव सहित अन्य मौजूद रहे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed