RIL का मेगा राइट्स इश्यू आज खुला, जानिए निवेशकों को क्या करना चाहिए

Last Updated on

नई दिल्ली : अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू आज खुल गया है। इसमें कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डर्स को कंपनी के शेयर खरीदने का अधिकार मिलेगा। कंपनी ने राइट्स इश्यू के जरिए 53,125 करोड़ रुपए जुटाने का प्रस्ताव रखा है। यह इश्यू आज खुलेगा और 3 जून को बंद होगा। राइट्स इश्यू के तहत जिन निवेशकों के पास 14 मई तक RIL के शेयर होंगे उन्हें हर 15 शेयर पर 1 राइट्स इश्यू लेने का मौका मिलेगा।

14 मई की तारीख से पहले 13 मई डेडलाइन थी। यानी 13 मई तक जिसके पास RIL के शेयर थे, सिर्फ उन्हें ही राइट्स इश्यू लेने का अधिकार था।

क्या है राइट्स इश्यू का प्राइस?

RIL के राइट्स इश्यू का प्राइस 1257 रुपए प्रति शेयर है। इसमें निवेशकों को छूट ये है कि वो फिलहाल 25 फीसदी रकम देकर ही ये शेयर ले सकते हैं। यानी उन्हें अपफ्रंट सिर्फ 314.25 रुपए देना होगा। इसके बाद 25 फीसदी रकम मई 2021 तक देना होगा। बाकी का 50 फीसदी पैसा नवंबर 2021 तक देने का वक्त रहेगा।

RIL का राइट्स इश्यू देश का सबसे बड़ा शेयर सेल है। 2019 में भारती एयरटेल ने 25,000 करोड़ रुपए के राइट्स इश्यू जारी किए थे, उसके मुकाबले RIL का राइट्स इश्यू डबल है।

क्या करें निवेशक?

एनालिस्ट्स का मानना है कि निवेशकों को राइट्स इश्यू में निवेश करना चाहिए। जियो प्लेटफॉर्म्स और रिटेल के मजबूत बिजनेस से कंपनी को फायदा होना तय है।

मेहता इक्वीटीज के रिसर्च AVP प्रशांत तापसी ने मनीकंट्रोल को बताया, “हम निवेशकों को कंपनी के राइट्स इश्यू में निवेश करने की सलाह दे रहे हैं। निवेश में कम से कम 2-3 साल बने रहना होगा तो बेहतर ग्रोथ दिखेगी।”

साभार : hindi.moneycontrol.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed