खिलाड़ियों, खेल प्रशिक्षकों व खेल संचालकों की समस्याओं से अवगत कराने मुख्यमंत्री सहित आला अफसरों को पत्र प्रेषित,अधि. प्रवीण जैन

0

रायपुर: प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के अध्यक्ष प्रवीण जैन ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, खेल मंत्री श्री उमेश पटेल, कांग्रेस अध्यक्ष श्री मोहन मरकाम, खेल सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी व खेल संचालक श्रीमती श्वेता सिन्हा श्रीवास्तव को पत्र प्रेषित कर खिलाड़ियों, खेल कोच व खेल संचालकों की समस्याओं से अवगत कराया है। प्रवीण जैन ने प्रेषित पत्र में मांग रखी है कि देश में कोरोना संक्रमण की वजह से प्रदेश के खिलाड़ियों की फिटनेस में काफी प्रभाव पड़ा है, बॉडीबिल्डिंग, पावरलिफ्टिंग, क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, बैडमिंटन, टेनिस, एथलेटिक्स इत्यादि भाग दौड़ वाले खेलों के खिलाड़ी अभ्यास करने से वाजित हो गए हैं, जिससे ये खिलाड़ी अनफिट हो रहे हैं, जबकि इन खिलाड़ियों की मांसपेशियों को निरंतर सक्रीय रखना आवश्यक होता है।
खेल का संचालन करने वाले प्राइवेट खेल अकादमी, फिटनेस सेंटर, कोच इत्यादि अधिकतर किराये के स्थल पर खेल प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, लगातार बन्द की वजह से इनपर किराया चुकाने का अतिरिक्त भार व रोजी रोटी का संकट आन पड़ा है।
सभी खेल संघों व प्रशिक्षकों को ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण हेतु खेल विभाग द्वारा खेल सामग्रियों का वितरण किया जाता था, लॉकडाउन की वजह से वह सामग्री भी वितरित नही की जा रही है।
खेल प्रतियोगिताएं बन्द होने की वजह से खिलाड़ियों पर आर्थिक संकट की स्थिति है, जिससे वे भविष्य में खेल के प्रति पहले जैसी गंभीरता नही दिखा पाएंगे और लॉकडाउन खुलते ही रोजी रोटी के प्रबंध में जुटेंगे, जिससे खेल को काफी नुकसान होगा।
खेल सामग्रियों के विक्रय हेतु सप्ताह में दो दिन तय किया गया है, जिसका हम सभी खिलाड़ी स्वागत करते हैं, किन्तु विभिन्न खेल सामग्रियों में GST की दरें काफी ज्यादा है, जिसमें कमी कर के खिलाड़ियों को वर्तमान परिवेश में राहत दिलाई जा सकती ।
प्रवीण जैन ने अपने पत्र में उल्लेख करते हुए लिखा है कि यदि मान लिया जाये कि अगर 31 मई तक लॉकडाउन खत्म कर भी दिया जाता है, तब भी सामाजिक जीवन के सामान्य होने में काफी समय लगेगा। ऐसे में प्रदेश के खेल और खिलाड़ियों का संरक्षण किया जाना नितांत आवश्यक है। इन विषम परिस्थितियों में प्रदेश का सम्पूर्ण खेल जगत राज्य सरकार की तरफ आशा भरी नजरों से निहार रहा है। इस लिए सभी विषयों को संज्ञान में लेकर खेल और खिलाड़ियों को राहत पहुंचाने की महान की मांग रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed