छत्तीसगढ़ में फिर प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी,हो सकता है बड़ा उलट फेर

0

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में फिर एक प्रशासनिक सर्जरी की सगुबुगाहट सुनाई देने लगी है। इसमें मंत्रालय और पुलिस मुख्यालय से लेकर कुछ जिले प्रभावित हो सकते हैं। उच्च स्तर पर होने वाले फेरबदल की वजह अफसरों की पदोन्नति और प्रतिनियुक्ति बताई जा रही है। जिलों की कमान यदि बदली जाएगी तो उसकी सबसे बड़ी वजह खराब प्रदर्शन और अगले साल होने वाला चुनाव होगा। ऐसे में करीब आधा दर्जन जिले प्रभावित हो सकते हैं।

हाल ही में हुआ है फेरबदल

करीब सप्ताभर पहले ही मंत्रालय से लेकर फिल्ड में पदस्थ आईएएस और राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों के प्रभार में फेरबदल किया गया है। इसके बावजूद बदली हुई परिस्थितियों में फिर एक सूची जारी होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा रहा है। मंत्रालय में पदस्थ उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार बदलाव की संभावना है, लेकिन सरकार अभी राज्योत्सव में व्यस्तता थी। इसी वजह से इसे अंतिम रुप नहीं दिया जा सका है।

बढ़ेंगे एसीएस

राज्य के आईएएस कैडर में अभी तीन अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) हैं। इनमें अजय सिंह, एमके राउत और सुनील कुजूर शामिल हैं। राउत इसी महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं, जबकि बैजेन्द्र कुमार केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए हैं।

1987 बैच के प्रमुख सचिव स्तर के तीन अफसरों बीवी सुब्रामण्यम, सीके खेतान और आरपी मंडल को पदोन्नति मिल सकती है। सुब्रामण्यम को केन्द्र पहले ही एसीएस इन पैनल कर चुका है। करीब आधा दर्जन अफसरों को सरकार पहले ही प्रमुख सचिव बना चुकी है।

आईएएस में फेरबदल की संभावित वजह

– केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए मंदिंरकौर द्विवेदी और गौरव द्विवेदी हाल ही में लौटे हैं। इसके साथ ही करीब तीन अफसर दिल्ली जाने की तैयारी में है।

– करीब पखवाड़ेभर पहले हुए कलेक्टर्स कान्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री ने आधा दर्जन कलेक्टरों के काम को लेकर नाखुशी जाहिर की थी।

आईपीएस में फेरबदल की संभावित वजह

– डीजी रैंक के एमडब्ल्यू अंसारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं, आईजी रैंक के दो पहले पहले ही सेवानिवृत्त हो चुकी हैं।

– प्रतिनियुक्ति पर आईं सोनल मिश्रा अपने मूल कैडर में लौट चुकी हैं।

– करीब पांच से अधिक एसपी रैंक के अफसरों का कार्यकाल तीन साल पूरा होने जा रहा है।

साभारः नई दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed