लॉक डाउन में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल द्वारा देश के विभिन्न भागों में खाद्य प्रदार्थों का लदान

0

रायपुर । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल द्वारा आवश्यक वस्तुओं का लदान किया जा रहा है । पुरे देश में लॉकडाउन की अवधि मे आवश्यक वस्तुओ व सेवाओं में कोई कमी ना आये इसके लिए भारतीय रेल में मालगाड़ियों चलाई जा रही हैं । भारतीय रेल की अहम भूमिका होने के कारण रायपुर रेल मंडल के अधिकारी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं एवं देश में लॉकडाउन खाने-पीने का सामान, कोयला, चावल. अनाज, खाने का तेल, चीनी, डेयरी प्रोडक्ट, इत्यादि सामानों की आपूर्ति को सामान्य करने की जिम्मा संभाला है । विषम परिस्थितियों में भी पूरे देश में मालगाड़ियों का परिचालन लगातार हो रहा है । इस कार्य में लगे लोको पायलट, मालगाड़ियों के लिए गार्डों, गुड्स सुपरवाईजर सोशल डिस्टेन्स को रखते हुए इन कार्यो को कर रहे है, अपने दायित्व को गंभीरता से पालन करने के कारण ही रायपुर रेल मंडल देश में खाद्यान्न सहित आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर पा रहा हैं ।

इस प्रकार की गतिविधियां पूरे देश में जारी हैं जिससे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को सुनिश्चित हो रही हैं इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के साइडिंग (एफ़ सी एम एच) मंदिर हसौद साइडिंग (भारतीय खादय निगम, मंदिर हसौद) , बिल्हा, बालोद , आरएसडी, छत्तीसगढ़ से चावल की लोडिंग कर देश के विभिन्न भागों में भेजा जा रहा है। साइडिंग से हजारीबाग टाउन, धनबाद, साहिबगंज, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल के राज्यों में चावल मालगाड़ी द्वारा भेजा जा रहा है अप्रैल माह में लगभग 168483 टन चावल ( फ़ूड ग्रेन) 59 रैक मालगाड़ियों में भेजा गया। इसी कड़ी में 30 रैक ऑइल एवं लुब्रीकेंट के एवं विधुत आपूर्ति के लिये आवश्यक कोयला 09 रैक द्वारा 35882 टन भेजा गया। रायपुर मंडल ने लगभग 98 रैक द्वारा कुल 283740 टन समान देश के विभिन्न भागों में भेजा हैं। इसके अतिरिक्त 23 रैक फर्टिलाइज़र, 01रैक गेंहू, 09 रैक नमक के माध्यम से 22954 टन सामग्री रायपुर मंडल की साइडिंग मे मालगाड़ी द्वारा आया।

आगे भी माल लदान चालू है । लॉक डाउन में भी रायपुर रेल मंडल की साइडिंग से फ़ूड ग्रेन एवं अन्य सामग्री भेजने की प्रक्रिया जारी है । भारतीय रेलवे के अधिकारी कर्मचारी अपने उत्तरदायित्व को विषम परिस्थितियों ने भी बखूबी निभा रहे हैं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में कोई बाधा नही आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed