कोरबा : मोबाईल बना गुरूजी, बच्चे घर बैठे उत्साह के साथ ले रहे हैं पढ़ाई का मजा

0

आनलाइन पोर्टल ‘‘पढ़ई तुंहर दुआर‘‘ के माध्यम से जिले के 81 हजार से अधिक छात्रों की हो रही घर बैठे पढ़ाई

कोरबा : दे श में लॉकडाउन के कारण अन्य प्रदे शों के साथ ही छत्तीसगढ़ के हर जिले के स्कूल बंद है। इस लाॅक डाउन की स्थिति में भी कक्षा 9 वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी आंचल, ओम प्रका श, आयुष, पारस, नूतन, पवन, नीतू तथा अन्य कक्षाओं में पढ़ने वाले हजारों बच्चों के लिए मोबाईल गुरूजी का काम कर रहा है। कक्षा पहली से लेकर बारहवीं तक के बच्चे खेल-खेल में मोबाईल के माध्यम से अपनी िशक्षा पूरी कर रहे हैं। लाॅक डाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए राज्य शासन के स्कूल िशक्षा विभाग ने ‘‘पढ़ई तुंहर दुआर‘‘ नाम से ऑनलाईन पोर्टल तैयार किया है।

ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से िशक्षक तथा छात्र अपने अपने घरों से ही वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड रहे है। इस पोर्टल में घर बैठे ही अपने मोबाईल या कंप्यूटर के माध्यम से लाॅग ईन करके आॅनलाइन िशक्षा का लाभ लिया जा सकता है। पढ़ई तुंहर दुआर छत्तीसगढ़ का पहला बड़ा आॅनलाइन िशक्षा प्लेटफार्म है जो अन्य हिन्दी भाषी राज्यों के छात्रों के लिए भी लाभदायक है। कोरबा जिले के बच्चों में ऑनलाईन पढ़ाई को लेकर काफी उत्सुकता देखने को मिल रही है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे भी पढ़ने में रूचि दिखा रहे है। पढ़ई तुंहर दुआर ऑनलाईन पोर्टल से जिले के सात हजार 477 शासकीय एवं निजी स्कूलों के िशक्षक के साथ इक्यासी हजार 471 विद्यार्थी भी जुड़ गये हैं तथा छात्रों और िशक्षकों के समूह से बनी दो हजार 099 वर्चुअल क्लास निर्मित की जा चुकी है। जिले में बच्चों की ऑनलाईन पढ़ाई शुरू हो गयी है।

जिला िशक्षा अधिकारी श्री सती श पाण्डेय ने बताया कि स्कूल के प्रधान पाठक, प्राचार्य और संकुल समन्वयकों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बच्चों को मोबाईल के जरिये कक्षा पहली से बारहवीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए विभिन्न विषयों की कक्षावार साप्ताहिक समय-सारिणी भी तैयार की गयी है। इस पोर्टल के माध्यम से छात्र राज्य स्तर एवं जिला स्तर पर आयोजित कोई भी संबंधित क्लास से जुड़ कर िशक्षा प्राप्त कर सकते है। विद्यार्थियों को समय-सारिणी की जानकारी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर भी दी गयी है। इसके साथ ही विभिन्न माध्यमों से भी उन्हें अवगत कराया गया है। आॅनलाइन पढ़ाई के दौरान िशक्षकों द्वारा छात्रों को होमवर्क भी दिए जा रहे है छात्र संबंधित होमवर्क का काम पूरा करके होमवर्क का फोटो खिंच कर आॅनलाइन पोर्टल में अपलोड कर रहे है प्राप्त होमवर्क का शंका समाधान िशक्षकों द्वारा की जा रही है।

जिले के जिन ग्रामीण क्षेत्रों में नेट समस्या है, ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में लगन शील िशक्षक बच्चों को विभिन्न तरीकों के जरिये िशक्षा दे रहे हैं। मिडिल स्कूल हरदा, कटघोरा के िशक्षक श्री राजे श जांगड़े लाॅक डाउन के इस स्थिति में भी सप्ताह में दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर बच्चों व पालकों को वर्चुअल क्लास में कैसे भाग लें तथा आनलाईन होमवर्क कैसे अपलोड करें इसकी विस्तृत जानकारी दे रहे हैं। बच्चे उत्साहित होकर इस आनलाईन क्लास में भाग ले रहे हैं तथा िशक्षकों द्वारा दूरस्थ गांवों में जाकर पढ़ाई संबंधी वीडियो को बच्चों के अविभावकों या बड़े भाई-बहन के मोबाइल में अपलोड करने का काम कर रहे है। नेटवर्क की समस्या को देखते हुए िशक्षकों यह एक नया तरीका बच्चों को सिखाने में कारगार साबित हो रहा है। िशक्षकों के इस कार्य को बच्चों के अविभावकों द्वारा सराहा जा रहा है। मोबाइल में अपलोड की गयी विडियो से अभिभावक अपने बच्चांे को पढ़ा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *