छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद हर वर्ग को हुआ है  फायदा:तोखन साहू

0

  जोगी एक्सप्रेस 

अजय तिवारी

सूरजपुर – प्रदेश के कृषि, जल संसाधन, मछली पालन, पशुधन विकास, आयाकट, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के संसदीय सचिव  तोखन साहू ने जिला मुख्यालय सूरजपुर के स्टेडियम ग्राउण्ड में आयोजित एक दिवसीय राज्योत्सव 2017 का 3 नवम्बर को राज्योत्सव शुभारंभ के अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य को धान का कटोरा कहा जाता है। 1 नवम्बर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण के साथ ही विकास के सारे रास्ते खुल गये। जिससे हर वर्ग को फायदा मिला एवं यहां की आम जनता विकास के मुख्य धारा से जुडकर अपने तथा समाज के हितों को ध्यान में रखकर कार्य किया जिससे सभी वर्ग चाहे वह गरीब मजदूर हो या कृषक वर्ग सब को समान रूप से आत्मनिर्भर एवं आगे बढ़ने का मौका छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद मिला आज 17 वर्षों में हमने विकास के ऐसे रास्ते बनाये हैं। जिसमें अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति को भारत सरकार एवं राज्य सरकार कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला है।  संसदीय सचिव  साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा संचालित जनकल्याणकारी कार्य एवं योजनाओं को प्रर्दशन किया गया है। जरूरत इस बात की है कि आम जनता एवं जरूरत मंद लोग इस योजना का लाभ लेकर आर्थिक रूप से सक्षम बने।  साहू ने राज्योत्सव के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन सहित सभी की सराहना की तथा क्षेत्र की जनता को राज्योत्सव में शामिल होने के लिए बाधाई एवं धन्यवाद दिया। इस अवसर पर साहू ने विभिन्न विभागों द्वारा राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों पर आधारित विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

अतिथियों का स्वागत के बाद स्वागत उदबोधन जिले का प्रगति प्रतिवेदन कलेक्टर द्वारा पढ़ा गया। जहां कलेक्टर ने कहा कि विकास के क्षेत्र में पूरा प्रशासन, राजनितिक दल और मीडिया के द्वारा विकास की ओर तेजी से आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि सूरजपुर उगते सूरज के रूप में जनता के समक्ष निकला जहां आज हर व्यक्ति अमन चैन से समाज के मुख्य धारा में जुड़कर गांव के समग्र विकास में सहभागी बनें हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, उद्यान, एवं उद्योग धन्धों तथा रोजगार सृजन के लिए अनेक महत्वपूर्ण कार्य किये है। जिसके कारण हमारे नव-निर्मित राज्य का पहचान देश ही नहीं बल्कि विदेशों मे भी बना है। इसी क्रम में सांसद  कमलभान ने अपने उद्बोधन में कहा कि सूरजपुर जिला बनने के बाद जिला प्रशासन के नेतृत्व में लगातार विकास हो रहा है। राज्य में पक्की सड़क की जाल, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत रसोई गैस का वितरण, किसानों को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा प्राप्त हुई है।
विभिन्न स्टालों का किया  अवलोकन
संसदीय सचिव  साहू ने राज्योत्सव 2017 के अवसर पर विभिन्न विभागों का अवलोकन किया। उन्होंने विभागों को आबंटित स्टाॅलों का निरीक्षण किया। जिसमें जिला पंचायत, वन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिवासी विकास विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, नगरपालिका, लीड बैंक, श्रम विभाग, जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जनसंपर्क विभाग, शिक्षा विभाग, सर्व शिक्षा विभाग, मत्स्य पालन विभाग, उद्योग विभाग, खाद्य्य विभाग, लाईवलीहुड काॅलेज पर्री सूरजपुर, क्रेडा विभाग सूरजपुर, डी0एम0एफ0 विभाग, पुलिस विभाग, एस0ई0सी0एल0 विश्रामपुर/भटगांव, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर तथा राजस्व विभाग के स्टाॅलों एवं जनसम्पर्क विभाग के फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने तत्कालीन फोटो कलेक्शन के लिए जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी।
राज्योत्सव के गरिमामय कार्यक्रम मे विभिन्न विद्यालयों के छात्र -छात्राओं ने सामुहिक नृत्य एवं स्थानीय नर्तक दलों के द्वारा शैला एवं करमा नृत्य प्रस्तुत किया गया। रायपुर संस्कृति विभाग से आये कलाकारों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। मुख्य अतिथि सहित अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट की गई।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों में जिला पंचायत उपाध्यक्ष गिरीश गुप्ता, जिला पंचायत सदस्य पंकज तिवारी, विजय प्रताप सिंह, जनपद अध्यक्ष  संध्या सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष थलेश्वर साहू, उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, रामकृपाल साहू, पूर्व पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष भीमसेन अग्रवाल, पूर्व विधायक भटगांव रजनी त्रिपाठी, राजेष अग्रवाल, मुकेश गर्ग, जेल संदर्शक प्रवेश गोयल, रितेश गुप्ता, अजय अग्रवाल, आर0के0 शुक्ला एवं जिले के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, मीडिया के प्रतिनिधि तथा पुलिस अधीक्षक आर. पी. साय, अपर कलेक्टर  सर्वनाथ राम, एडीशनल एसपी  भगत, एस.डी.एम. रवि सिंह, एसडीएम ज्योति सिंह, जिले के विभिन्न विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, षिक्षक, षिक्षिकाएं तथा स्कूली छात्र, छात्राएं और जिले के आम जनता बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम समापन की घोषणा एसडीएम सूरजपुर बिजेन्द्र सिंह पाटले द्वारा किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन सहायक परियोजना अधिकारी अजय मिश्रा ने किया।
3 Attachments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed