मुख्यमंत्री सहायता एप्प में दो लाख मजदूर हुए निबंधितए जल्द मिलेगी राशि : हेमन्त सोरेन

0

रांची : मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि लॉकडाउन में लोग घरों से बाहर न निकलें और उन्हें खाद्यान्न की आपूर्ति उनके घर तक सुनिश्चित हो। इस निमित नगर निगमए नगर पंचायतए नगर परिषद क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए झारखण्ड बाजार एप्प लांच किया जा रहा है। एप्प लांच करने का उद्देश्य छोटे.बड़े शहरों में रहने वाले लोगों को लॉकडाउन में खाद्यान्न उपलब्ध कराना है। कोरोना जैसे संक्रमण से बचने का कारगर उपाय सामाजिक दूरी का पालन है। ऐसे में यह एप्प राज्य की जनता के लिए कारगर साबित होगा। ये बातें मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कही। मुख्यमंत्री मंत्रालय स्थित सभागार में खाद्यए सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामलेए विभाग द्वारा तैयार झारखण्ड बाजार श्रींतांदक.ठं्रंत एप्प लांच करने के बाद कही। मुख्यमंत्री ने कहा अर्थव्यवस्था की गाड़ी को आगे बढ़ने के लिए लॉकडाउन में छूट मिली है। राज्य में केंद्र के आदेश का अनुपालन हो रहा है।

दो लाख श्रमिकों का हुआ निबंधन
मुख्यमंत्री ने बताया कि लॉकडाउन में राज्य के बाहर फंसे श्रमिकों को सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से लांच किये गए मुख्यमंत्री सुविधा एप्प में अब तक करीब दो लाख श्रमिकों ने निबंधन कराया है। अतिशीघ्र सभी श्रमिकों के बैंक खाते में एक हजार रुपये की राशि डीबीटी का माध्यम से डाली जाएगी। एप्प को गूगल प्ले स्टोर में निबंधित करा एप्प की विसंगतियों को दूर कर दिया गया है। राज्य सरकार का प्रयास है कि यहां बसने वाले गरीबए किसानए मजदूर समेत सभी की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। इस निमित हम कार्य कर रहें हैं।

एप्प को एंड्रॉयड मोबाइल के गूगल प्लेस्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। एप्प में निबंधन या लॉगिन के बाद एप्प उपभोक्ता के लोकेशन के दो किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले दुकानों की सूचीए दुकानदार का नाम और संपर्क नंबर उपलब्ध कराएगा। एप्प के माध्यम से खाद्यान्न की आपूर्ति होम डिलीवरी के माध्यम से हो सकती है। होम डिलीवरी की सुविधा नहीं होने की स्थिति में एप्प ड.चें निर्गत करेगाए जिसकी एक समय अवधि होगी खरीदारी करने की। होम डिलीवरी के लिए भी डिलीवरी करने वाले वाले व्यक्ति का ड.च्ें निर्गत होगा। हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में यह एप्प कार्य नहीं करेगा

इस अवसर पर मंत्री डॉ रामेश्वर उरांवए मंत्री श्री बादल पत्रलेखए मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंहए अपर मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार सिंहए पुलिस महानिदेशक श्री एमवी रावए मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्काए प्रधान सचिव श्री विनय कुमार चौबेए मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार श्री अभिषेक प्रसादए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक श्री राजीव लोचन बख्शीए मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव श्री सुनील श्रीवास्तवए विभिन्न विभागों के सचिव व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *