महिलाओं में सीएडी(CAD) के बारे में जागरूकता समय से पहले हृदय रोग को रोक सकती है

0

वजन को नियंत्रित करना और एक आदर्श बीएमआई(BMI) बनाए रखना बहुत ज़रुरी है
इंदौर:आंकड़ों के अनुसार, पिछले 10 वर्षों में मोटापे वाले लोगों की संख्या भारत में दोगुनी हो गई है । सबसे अधिक मोटे लोगों में 10 देशों की इस वैश्विक खतरे की सूची में भारत अमेरिका और चीन से थोड़ा ही पीछे है । जंक फूड, अल्कोहल और गतिहिनजीवनशैली का उपभोग देश के लोगों को इस दुर्बल स्थिति में ले जा रहा हैजो कई परिणामों के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें समय से पहले हृदय रोग का जोखिम भी शामिल है।

मोटापे को 30 किलोग्राम प्रति मीटर वर्ग के बॉडी मास इंडेक्स के रूप में परिभाषित किया गया है । अधिक वजन या मोटापे के कारण रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है, जिससे समय से पहले हृदय रोग के होने का खतरा बढ़ जाता है । महिला दिवस पर, संबंधित जटिलताओं को कम करने के लिए महिलाओं का वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है।
इस बारे में बात करते हुए, डॉ. सरिता राव, वरिष्ठ सलाहकार और पारंपरिक कार्डियोलॉजिस्ट – अपोलो राजश्री अस्पताल, इंदौर ने कहा कि – महिलाओं को सीने में दर्द के बिना ही दिल का दौरा पड़ सकता है। इन लक्षणों के अलावामहिलाओं को कुछ इससे जुड़ी शिकायतें भी होती हैं जैसे कि अपच, सांस की तकलीफ, जबड़े, गर्दन या हाथ में दर्द ।
डॉ. राव ने आगे कहा कि ” घर और काम की दोहरी जिम्मेदारी निभाने वाली महिलाओं कोहोने वालेमानसिक तनाव को भी उनमें दिल से संबंधित बिमारियों का जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।हृदय रोग को रोकने के लिए पहला कदम लक्षणों के बारे में जागरूकता होना और कुछ एहतियाती उपाय करना है ।
कोरोनरी धमनी की बीमारी उन लोगों में भी अधिक प्रचलित है जो हृदय की आपूर्ति करने वाली धमनियों में फैट यानी मोटापा जमा के कारण अधिक वजन वालीहोती हैं। हृदय की रक्तवाहिनियों के कम होने और रक्त प्रवाह के कम होने से सीने में दर्द (एनजाइना) या दिल का दौरा पड़ सकता है । रक्त के थक्के संकुचित धमनियों में भी बन सकते हैं और एक स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं । जो लोग हल्के से भारी हो जाते हैं उन्हें समय से पहले दिल की बीमारी होने के जोखिम को कम करने के लिए वजन कम करने और सक्रिय रहने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए।
भारतीय आहार पहले से ही वसा में फैट यानी बहुत मोटापे वाला है, इनमें सेअधिकतर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है । हमें तले हुए और चटपटे खाद्य पदार्थ खाने की आदत है । कॉर्पोरेट नौकरियों के आगमन के साथशून्य या न्यूनतम शारीरिक गतिविधि के बिनाफास्ट फूड का सेवन करने की समस्या भी है । यह सब मोटापे और दिल की जटिलताओं को जन्म दे सकता है। जल्द से जल्द इन स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव करना अनिवार्य है।

यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका पालन किया जा सकता है –

स्वस्थ वसा चुनें :मोनोअनसैचुरेटेड(monounsaturated) वसा, जैसे कि जैतून का तेल या कैनोला तेल और पॉलीअनसेचुरेटेड(monounsaturated) वसा, जैसे कि नट्स और बीजों में पाए जाने वाले पदार्थों को चुनना एक अच्छा विचार है।प्रोसेस्ड फूड और स्नैक्स में पाए जाने वाले ट्रांस फैट्स से बचें।

साबुत अनाज पर जाएं: साबुत अनाज का भोजन फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट में अधिक होता है और पचने में अधिक समय लेता है, जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं ।

खूब फल और सब्जियां खाएं: फल और सब्जियां न केवल आपके भोजन में स्वाद और विविधता जोड़ते हैं, बल्कि इनमें फाइबर, विटामिन और खनिज भी होते हैं।

तलने के लिए बेकिंग चुनें: ये भोजन तैयार करने और कम तेल का उपयोग करने के लिए स्वस्थ तरीका है ।

कोरोनरी धमनी रोग में एक सामान्य उपचार विकल्प में एंजियोप्लास्टी और स्टेंट प्लेसमेंट शामिल हैं।कई वर्षों से कोरोनरी धमनी की बीमारी के इलाज के लिए स्टेंट का उपयोग किया जाता है । कोरोनरी धमनी को खुला रखने और एंजियोप्लास्टी के बाद रक्त के प्रवाह को बनाए रखने के लिए स्टेंट डालना अब आम बात है । स्टेंटिंग एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है, जिसके दौरान दिल की बीमारी के इलाज के लिए कोरोनरी धमनी के अंदर पट्टिका जमा को पीछे धकेलने के लिए एक स्टेंट और गुब्बारे का एक साथ उपयोग किया जाता है।
कोरोनरी धमनी को संरचनात्मक सहायता प्रदान करने के अलावा, कुछ नए ज़माने के स्टेंट में पुनर्नवा से धमनी को रोकने में मदद करने के लिए एक औषधीय कोटिंग भी है।कुछ मामलों में कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी की आवश्यकता हो सकती हैक्योंकि इसके लिए ओपन-हार्ट सर्जरी की आवश्यकता होती है, यह अक्सर कई संकुचित कोरोनरी धमनियों के मामलों के लिए आरक्षित होता है । हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पीसीआई(PCI) से गुजरने वाले और उच्च रक्तस्राव के जोखिम वाले रोगियों के बीच डीईएस(DES) फायदेमंद पाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *