दंतेवाड़ा : ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के संदेही लोगों के पहचान हेतु होगा घर-घर सर्वे

0

ग्राम पंचायत स्तरीय एक्टिव सर्वलांस सेल गठित

दंतेवाड़ा ,कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री टोपेश्वर वर्मा ने कोरोना वायरस कोविड-19 के संभाव्य प्रसार को रोकने के लिये कड़े सामाजिक अलगाव के उपयोग को अपनाने के मद्देनजर ग्रामीण क्षेत्रों में बाहर से आये व्यक्तियों का घर-घर सर्वेक्षण करने सहित कोरोना के संदेही लोगों की सूचना प्रदान करने और पीडि़तों के उपचार व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु ग्राम पंचायत स्तरीय एक्टिव सर्वलांस सेल गठित किया है।

इस ग्राम पंचायत स्तरीय एक्टिव सर्वलांस सेल में सम्बन्धित ग्राम पंचायत के अधीन संचालित स्कूल के व्याख्याता, प्रधान अध्यापक, शिक्षक सहित पंचायत सचिव, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सम्मिलित हैं।

उक्त ग्राम पंचायत स्तरीय सतत निगरानी प्रकोष्ठ अपने ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिन व्यक्तियों को होम आइसोलेशन की सलाह दी गयी है उन्हें होम आइसोलेशन का पालन सुनिश्चित करायेगी। कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम सम्बन्धी जनजागरूकता निर्मित करेगी। घर-घर किये गये सर्वे के आधार पर अन्य संदिग्ध लोगों की पहचान कर जिला स्तरीय एक्टिव सर्वलांस सेल को प्रस्तुत करेगी। इसके साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिये राज्य और जिला स्तर से समय-समय पर जारी आदेशों एवं निर्देशों का परिपालन सुनिश्चित करायेगी। सम्बन्धित अनुविभागीय दंडाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत स्तरीय सतत निगरानी प्रकोष्ठ के कार्यों और प्रगति की नियमित रूप से समीक्षा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed