कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरुरी : कलेक्टर

0

कलेक्टर ने की सावधानी बरतने की अपील : कोरोना वायरस से बचाव के बारे में जानकारी हेल्पलाइन नंबर 104 पर

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कलेक्टर श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी ने आम जनता से कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सबसे बेहतर यही है कि इसके प्रभाव में आने से स्वयं को बचाया जा सके। उन्होंने इसके लिए अनावश्यक प्रवास से बचने तथा यातायात के सार्वजनिक साधनों के उपयोग में भी सावधानी बरतने की सलाह दी। उन्होंने अतिआवश्यक होने पर ही सामाजिक कार्यक्रमों को सादगीपूर्ण तरीके से एवं कम लोगों की उपस्थिति मे आयोजित करने की अपील  की।
कलेक्टर ने आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी ने कोरोना वायरस प्रभावित  क्षेत्रों का भ्रमण किया है या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्र की यात्रा की है, तो वे अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाएं, जिससे उनके मन में किसी भी प्रकार की शंका न रहे तथा वायरस प्रभावित पाए जाने पर तत्काल उपचार किया जा सके।
कलेक्टर श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी ने कोरोना वाइरस संक्रमण से बचाव हेतु संक्रमण के लक्षण की पहचान करते हुए कारगर कदम उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि संक्रमण में प्रारंभिक लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार, सिर दर्द, गले में खराश एवं उपचार न मिलने पर निमोनिया ब्रोंकाइटिस, सांस लेने में तकलीफ इत्यादि गंभीर लक्षण हो सकते हैं। संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से हवा द्वारा संक्रमण, संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने एवं हाथ मिलाने  से, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद आंख या नाक को छूने से भी यह वायरस फैलता है।
    उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचाव हेतु संक्रमित व्यक्ति के निकट में आने से बचें, अपने हाथ साबुन से बार-बार धोते रहे, आंख या नाक को छूने से बचें। सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार आने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह ले,  भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि खांसते छींकते समय रूमाल का उपयोग किया जाए तथा हाथ मिलाने से बचें।
उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो विदेश जाकर आपके गांव या मोहल्ले में अभी आ रहा हो या किसी व्यक्ति में कोरोना वाइरस के संक्रमण के लक्षण दिखें तो उसकी सूचना तत्काल नोडल अधिकारी श्री एस के लाल मोबाइल नंबर 9300312009, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी  गौरेला श्री अमर सिंह के मोबाइल नंबर 9407689279, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी पेण्ड्रा श्री देवेंद्र पैंकरा 9424160343 और विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी मरवाही श्री कृष्ण कुमार ध्रुव को मोबाइल नंबर 9424151283 पर उपलब्ध करायें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुलेटिन भी जारी किया जा रहा है। इसे विभाग की वेबसाइट cghealth.nic.in पर प्रतिदिन देखा जा सकता है । इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 104 पर 24 घंटे  जानकारी ली जा सकती है। कार्यालयीन समय पर राज्य सर्विलांस इकाई के हेल्पलाइन फोन नंबर 07712235091 पर फोन करके भी जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा ईमेल आईडी cgepidemic@gmail.com पर ईमेल कर भी कोरोना वायरस के संबंध में अपडेट लिया जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी ने जिले में नोवल कोरोना वाइरस संक्रमण की संभावनाओं को देखते हुए 5 अप्रैल 2020 तक जिले में धरना प्रदर्शन, रैली प्रदर्शन, सभाएं, जुलूस आदि की अनुमति नही देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नोवल कोरोना वाइरस के संक्रमण से रोकथाम तथा नियंत्रण हेतु गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के  समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों तथा मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को 31 मार्च 2020 तक तत्काल बंद किये जाने के निर्देश भी दिए हैं।
मितानिनों को भी प्रशासन द्वारा निर्देशित किया गया है कि सभी बाहर से यात्रा से आये हुए व्यक्तियों पर किसी प्रकार से संदेह होने अथवा  लक्षण मिलने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में सूचना प्रेषित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed