गुरु रुद्रकुमार ने गिरौदपुरी में गुरूगद्दी तथा जैतखाम की पूजा अर्चना कर पालो चढ़ाया

0

कसडोल । गिरौदपुरी गुरुदर्शन मेले के अंतिम दिन जगतगुरु रूद्रकुमार ने लाखों दर्शनार्थियों की उपस्थिति में मुख्य मंदिर में गुरूगद्दी तथा जैतखाम की पूजा अर्चना कर पालो चढ़ाया , तत्पश्चात मुख्य मंच में आकर मेला समाप्ति की घोषणा की ।

सतनाम धर्म के प्रवर्तक संत बाबा गुरू घांसीदास जी के जन्मस्थली एवं तपोभूमि में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय गुरुदर्शन मेला का आज अंतिम दिन था । अंतिम दिन सबसे पहले जगतगुरु एवं छ ग शासन के पी एच ई तथा ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्र – कुमार ने दर्शनार्थियों को दर्शन लाभ दिए तत्पश्चात अपरान्ह क़रीब 2 :30 को मुख्य मंदिर में जाकर गुरू गद्दी की पूजा अर्चना की उसके बाद मुख्य मंदिर स्थित जोड़ा जैतखाम में सत्य , अहिंसा एवं विश्व शांति के प्रतीक सफेद रंग का पालो ( झण्डा ) चढ़ाकर सम्पूर्ण विश्व को बाबा गुरू घांसीदास के बताए मार्ग पर चलने उपस्थित जनसमुदाय से आग्रह किया ।

मुख्य मंदिर में पालो चढ़ाने के बाद गुरू निवास के पास बने मुख्य मंच में देश भर से आए हुए लाखों श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए जगतगुरु रूद्रकुमार ने कहा कि अभी फिलहाल जितने लोग मेला आ रहे हैं उनके लिए पेयजल की आपूर्ति मुकम्मल नहीं लेकिन संतोषप्रद है, आने वाले दिनों के लिए हमनें राज राजेश्वरी करुणा माता समूह जल योजना बनाया है जिससे सिर्फ मेले के दिनों में मेलार्थियों को लाभ मिलेगा लेकिन जिस क्षेत्र में परम श्रद्धेय घांसीदास बाबा जी ने जन्म लिया उस क्षेत्र के लोगों को लाभ मिले इस तरह का प्रोजेक्ट विभाग द्वारा तैयार कर ली गई है और इसमें बहुत जल्दी कार्य प्रारंभ हो जाएगा ।अन्त में समस्त लोगों को जय सतनाम का संदेश देते हुए जगतगुरु ने सभी गुरुजी के आदर्शों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करने का आग्रह किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *