कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा सहित कांग्रेस नेताओं ने बजट का स्वागत किया

0

रायपुर, छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के दूसरे बजट को सभी वर्गो के हितोकारी बजट की संज्ञा देते हुये कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा ने कहा है कि इस बजट में किसानों मजदूरों, व्यापारियों का पूरा ध्यान रखा गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वित्त मंत्री के रूप में बहुत सराहनीय काम करते हुये करेत्तर राजस्व में 21.49 प्रतिशत की वृद्धि कर दिखाई है। मुख्यमंत्री के साथ-साथ वित्त मंत्री की भी जिम्मेदारी सम्हाल रहे भूपेश बघेल का कुशल वित्तीय प्रबंधन है। 11000 करोड़ की कर्जमाफी और 21095 करोड़ की 2500 रू. में धान खरीदी भूपेश बघेल सरकार की ऐसी उपलब्धियां है। जिनके छत्तीसगढ़ में कृषि के साथ-साथ छोटे-छोटे व्यापारियों और उद्योग धंधो की आर्थिक मजबूती की नींव रखने का काम किया है।
राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, लोकसभा सदस्य ज्योत्सना चरणदास महंत, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष धनेन्द्र साहू, पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, छत्तीसगढ़ कांग्रेस संचार विभाग के सदस्य राजेन्द्र तिवारी, रमेश वर्ल्यानी, किरणमयी नायक, ज्ञानेश शर्मा, आर.पी.सिंह, राजेश बिस्सा, राजेन्द्र सिंह परिहार, सुरेन्द्र शर्मा ने बजट का स्वागत करते हुये कहा है कि सामाजिक क्षेत्र में 38 प्रतिशत बजट व्यय का दिया जाना बड़ी बात है। कांग्रेस सरकार का बड़ा मास्टर स्ट्रोक किसानों को 2500 रू. देने का वचन राजीव गांधी कृषक न्याय योजना के माध्यम से पूरा कर दिखाना है। एक ओर देश में जीडीपी 5 प्रतिशत से नीचे चला गया है, दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार की सशक्त और अच्छी आर्थिक नीतियों के चलते सकल राज्य घरेलू उत्पाद में प्रचलित भावों में 8.26 प्रतिशत की वृद्धि प्राप्त की गयी है और सकल राज्य घरेलू उत्पाद स्थिर भावां में भी 5.32 प्रतिशत की वृद्धि की प्राप्ति की गयी। दो वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके शिक्षाकर्मियों के संविलयन के निर्णय का भी कांग्रेस स्वागत करती है। स्थानीय निकायों एवं पंचायती राज संस्थाओं को वित्तीय आत्मनिर्भरता प्रदान करने राज्य के राजस्व से 8 प्रतिशत के स्थान पर 9 प्रतिशत राशि दिया जायेगा। अंसगठित श्रमिक सुरक्षा कल्याण मंडल हेतु 38 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया गया है। इससे असंगठित श्रमिको के सुरक्षा, रोजगार, स्वास्थ के क्षेत्र में लाभ मिलेगा।
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला एवं प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी, धनजंय सिंह ठाकुर, मो. असलम, एम.ए. इकबाल, अभयनारायण राय, आलोक दुबे, कमलजीत सिंह पिंटू, जे.पी. श्रीवास्तव, ने बजट का स्वागत करते हुये कहा है कि नौजवानों के लिये आईआईटी, एम्स आईआईएम में फीस का खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन करना प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोत्साहित करने वाला कदम है। राज्य में नये महाविद्यालयों, कन्या महाविद्यालयों, उद्यानिकी महाविद्यालय, खाद्य प्रौघोगिकी संस्थान, शिक्षा संबंधी बजट प्रावधानों का कांग्रेस प्रवक्ताओं ने स्वागत किया है। राज्य में महान संत गुरू घासीदास की जन्मस्थली ग्राम गिरौदपुरी में गुरूकुल विद्यालय की स्थापना की जायेगी।
दुरस्थ आदिवासी अंचल के ग्राम तोंगपाल, जिला सुकमा एवं कुआकोंडा, जिला दंतेवाड़ा में छात्रावास की सुविधा सहित नवीन महाविद्यालय प्रारंभ किया जायेगा। सुकमा कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, एवं तखपुर में कन्या महाविद्यालय खोले जायेंगे।
महात्मा गांधी के छत्तीसगढ़ की आगमन की स्मृति में ग्राम कंडेल, जिला धमतरी में महाविद्यालय आरंभ किया जायेगा।  
बेमेतरा, जशपुर, धमतरी एवं अर्जुन्दा जिला बालोद में उद्यानिकी महाविद्यालय तथा लोरमी में कृषि महाविद्यालय की स्थापना के लिये नवीन मद में 5 करोड़ का प्रावधन है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर में खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना की जायेगी। बेमेतरा एवं तखतपुर में डेयरी डिप्लोमा महाविद्यालय की स्थापना की जायेगी। इसके लिये 2 करोड़ का प्रावधान है।
चिक्तिसा महाविद्यालयों में 75 करोड़ रू. राशि खर्च कर उपकरण और स्किल लैब की स्थापना कर एमसीआई के मापदण्डों को पूरा किया जायेगा।
सिकलसेल से पीड़ित बच्चों तथा सिकलसेल के अन्य मरीजों को चिरायु योजना के अंतर्गत उच्च स्तरीय जांच, उपचार एवं परामर्श की निःशुक्ल सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत 10 करोड़ राशि का प्रावधान किया गया है। प्रतिभावान खिलाड़ियों को उच्च स्तर पर प्रशिक्षण खेल सामाग्री एवं राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता भाग लेने हेतु आर्थिक सहायता मिलेगी।
फिशरीज पॉलिटेक्निक की स्थापना होने से मछली पालन के क्षेत्र में रोजगार के संभावनायें बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *