फिजूल खर्ची से करें परहेज छत्तीसगढ़ निर्माण में दें अपना योगदान – डां. महंत

0

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में 160 जोडें परिणय सूत्र में बंधे

जांजगीर-चांपा जांजगीर के हाईस्कूल मैदान में महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह में 160 जोडें परिणय सूत्र में आबध्द होकर नवदाम्पत्य जीवन का आगाज किया राज्य शासन की योजना के तहत प्रत्येक जोडे़ को गृहस्थ की आवश्यक सामाग्रियां प्रदान की गईं ।
सामुहिक विवाह समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डांॅ. चरण दास महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीबों की मदद के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रारंभ की है, जिससे उन्हें आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पडे। उन्होंने नवदम्पत्तियों का आव्हान कर कहा कि वे परिवार में सद्भावना, आपसी प्रेम और शांति से रहते हुए अपना और अपने परिवार तथा समाज के विकास में अपना योगदान दें। डॉ. महंत ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पुर्नजिवित करने तथा गरीबों के आर्थिक विकास के लिए नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना से सभी ग्रामीण जुडे और अपना आर्थिक विकास करें। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों द्वारा ंिसंचाई के लिए बनाये गये बांधों के कारण जांजगीर धान के उत्पादन में अग्रणी जिला बन गया है। जिले के सभी किसानों से सर्मथन मूल्य पर धान की खरीदी की गई है। उन्होंने सामूहिक विवाह में शामिल सभी जोडों को उनके सुखमय गृहस्थ जीवन के लिए बधाई, शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद दिया। डां. महंत ने 160 जोडों के वैवाहिक कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कलेक्टर श्री जनक प्रसाद पाठक तथा विभागीय अधिकारियों की प्रशंसा की।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूर्व विधायक राजेश्री महंत राम सुन्दरदास ने कहा कि इस प्रकार का आयोजन हमेशा समाज और राज्य के हित में होता है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से समाज के महत्वपूर्ण लोंगो का आशीर्वाद प्राप्त होता है, वहीं अनावश्यक व्यय से भी छुटकारा मिलता है। पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री रघुराज प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह एक संवेदनशील योजना है। उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब परिवार के कन्याओं को प्रतिष्ठापूर्ण माहौल में विवाह करने का अवसर मिलता है।
कलेक्टर श्री जनक प्रसाद पाठक ने कहा कि आज जिले के विभिन्न ग्रामों के 160 गरीब परिवार की कन्याओं का वैदिक रीति-रिवाज से विवाह संपन्न हुआ। उन्होंने बताया कि शासन कि ओर से प्रत्येक जोडे़ के विवाह के लिए 25-25 हजार रूपये की सामग्री प्रदान की गई।
40 छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के नोट्स और किताबों का वितरण – जिला खनिज न्यास निधि से संचालित प्रतियोगी परिक्षाओं के चार कोंचिंग सेन्टर के 40 छात्र-छात्राओं को विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत के करकमलों द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के नोट्स और पुस्तकों का निःशुल्क वितरण किया गया।
इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री भगवान दास गढेवाल, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह, पार्षदगण श्रीमती रश्मि गबेल, श्री दिनेश शर्मा, श्रीमती शशिकांता राठौर, श्री रवि पाण्डेय,श्री रमेश पैगवार, पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारूल माथुर तथा राजेश, श्रीमती लीना कोसम, महिला एवं बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रीति खोखर चखियार सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक, पत्रकार एवं बडी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *