दुनिया के बाजारों में कोरोना ‘अटैक’, सेंसेक्स भी 1000 डूबा

0

मुंबई

कोरोना वायरस ने दुनिया के शेयर बाजारों को बीमार कर दिया है। डाउ जोंस में शुक्रवार को कोहराम मच गया। इसमें 1200 अंकों की ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई। विदेशी बाजारों में मची इस खलबली का असर भारत में भी दिखा। सेंसेक्स 1 हजार नीचे गिर गया। . सेंसेक्स में कारोबार की शुरुआत 658 अंक की गिरावट के साथ हुई थी. सुबह 9.39 बजे तक सेंसेक्स 1130 अंक टूटकर 38615 तक पहुंच गया.
नैस्डैक में 400 अंकों से ज्यादा की गिरावट। सिंगापुर के बाजार में भी कोरोना वायरस का असर। SGX निफ्टी करीब 2% से ज्यादा टूटा। मार्केट में 250 अंकों की गिरावट।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 251 अंक टूटकर 11,382.00 पर खुला है. दुनिया भर के बाजारों में कोरोना वायरस के प्रकोप का डर कायम है. शुक्रवार को चीन, जापान, दक्ष‍िण कोरिया सहित कई एश‍ियाई देशों के शेयर बाजारों को भारी नुकसान हुआ है.

MSCI ऑल कंट्री वर्ल्ड इंडेक्स में इस हफ्ते 9.2 फीसदी की गिरावट आ चुकी है, जो 2008 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा गिरावट है. इसी तरह अमेरिका के एसऐंडपी 500 में 4.42 फीसदी की गिरावट आ चुकी है.

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कोरोना की वजह से दुनिया में आर्थ‍िक मंदी आने की चेतावनी दी है. इस हफ्ते दुनिया भर के शेयर बाजारों में 2008 की मंदी के साथ सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है.

पूरे हफ्ते बाजार में गिरावट

इसके पहले गुरुवार को भी सेंसेक्स 143 अंक की गिरावट के साथ 39,745.66 पर बंद हुआ. लगातार पांचवें दिन बाजार लाल निशान में बंद हुआ था. यानी इस पूरे हफ्ते शेयर बाजार में गिरावट रही. दूसरी तरफ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 45 अंक की गिरावट के साथ 11,633.30 पर बंद हुआ था.

कोरोना वायरस का प्रकोप अब चीन से बाहर दक्ष‍िण कोरिया, इटली, ईरान जैसे देशों तक पहुंच गया है और तेजी से फैल रहा है. इस प्रकोप का डर दुनिया भर के शेयर बाजारों पर फिर हावी है. इसकी वजह से निवेशक शेयर बाजार से दूरी बना रहे हैं और सोना, बॉन्ड जैसे सुरक्षित साधनों में निवेश कर रहे हैं. गुरुवार को सुबह एश‍ियाई शेयर बाजारों में फिर गिरावट देखी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *