नीरव मोदी पर ब्रिटिश कोर्ट की सख्‍ती, 24 मार्च तक बढ़ाई रिमांड

0

नई दिल्‍ली

भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, ब्रिटेन की एक अदालत ने नीरव मोदी की रिमांड 24 मार्च तक बढ़ा दी है. कोर्ट ने ये आदेश गुरुवार, 27 फरवरी को नीरव मोदी के बर्थडे पर दिया है. कोर्ट ने कहा कि इस मामले में अगली सुनवाई 24 मार्च को होगी.

भारत में पंजाब नेशनल बैंक से करीब 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में वांछित नीरव मोदी पर ब्रिटेन में मुकदमा चल रहा है. नीरव मोदी वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट डेविड रॉबिन्सन की अदालत में वीडियो लिंक के जरिये पेश हुआ.

वीडियो लिंक से पेश हुआ नीरव मोदी

सुनवाई के दौरान एक छोटी सी औपचारिक प्रक्रिया के बाद जब नीरव मोदी वीडियो लिंक के माध्यम से कोर्ट के समक्ष पेश हुआ तो उसकी हिरासत 24 मार्च तक बढ़ा दी गई. नीरव मोदी ने वीडियो लिंक के दौरान पेशी के वक्त कैदियों वाला ट्रैक सूट पहना हुआ था और वो पहले से अधिक सहज नजर आ रहा था. नीरव मोदी मार्च 2019 में गिरफ्तार होने के बाद से वैंड्सवर्थ जेल में कैद है. निचली अदालत और हाईकोर्ट में पांच बार कोशिश करने के बावजूद नीरव मोदी को जमानत नहीं मिल सकी है.

वैंड्सवर्थ जेल में कैद है नीरव मोदी

नीरव दक्षिण-पश्चिम लंदन में जिस वैंड्सवर्थ जेल में कैद है वो इंग्लैंड की सबसे ज्यादा कैदियों वाली जेलों में से एक है. मार्च 2019 में नीरव की गिरफ्तारी स्कॉटलैंड यार्ड ने भारत सरकार की ओर से प्रत्यर्पण वारंट के आग्रह के आधार पर की थी. कोर्ट में स्कॉटलैंड यार्ड का प्रतिनिधित्व क्राउन प्रासीक्यूशन सर्विस (CPS) ने की. भारत को 14,000 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले के मामले में नीरव मोदी की कथित भूमिका के लिए उसकी तलाश है. भारत के लिए इंग्लैंड के गृह विभाग ने नीरव के खिलाफ वारंट जारी किया था. नीरव के प्रत्यर्पण से जुड़े केस के लिए 11 मई से 15 मई 2020 की तिथि तय की गई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *