February 27, 2020

भारत की लगातार तीसरी जीत, सेमीफाइनल का बर्थ पक्का

Last Updated on

मेलबर्न
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी जीत हासिल की है। गुरुवार को उसने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 3 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला। शेफाली यादव के 46 और निचले क्रम की उपयोगी पारी के दम पर भारत ने 8 विकेट पर 133 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम भारतीय फिरकी गेंदबाजों के सामने खुलकर नहीं खेल पाई। न्यूजीलैंड ने
टीम इंडिया के 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 129 रन ही बना पाई. भारत की इस जीत में सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने धमाकेदार 46 रन बनाए, जबकि गेंदबाजी में टीम इंडिया की ओर से सभी का योगदान रहा. 16 साल की शेफाली के उनके शानदार प्रदर्शन के लिए लगातार दूसरी बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल हुआ.

न्यूजीलैंड की पारी

टीम इंडिया के 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में शिखा पांडे ने न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया. उन्होंने विस्फोटक दिख रहीं राकेल प्रिएस्ट को राधा यादव के हाथों कैच कराया. राकेल 12 रन ही बना सकीं और इस तरह न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिर गया.

इसके बाद टीम इंडिया के स्पिन आक्रमण ने अपना जादू बिखेरना शुरू किया. पारी के छठे ओवर की चौथी गेंद पर टीम इंडिया की स्पिनर दीप्ति शर्मा ने सुजी बेट्स को 6 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. उसके बाद टीम इंडिया की लेग स्पिनर पूनम यादव ने कप्तान सोफी डिवाइन को 14 रन पर राधा यादव के हाथों कैच कराया.

तीन विकेट गिरने के बाद मैडी ग्रीन और कैटी मार्टिन ने मिलकर न्यूजीलैंड की पारी को संभाला और 43 रनों की साझेदारी की. दोनों ने मिलकर 10वें, 11वें और 12वें ओवर में कुल 26 रन बटोरे. लेकिन 15वें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ ने मैडी ग्रीन को 24 रन के निजी स्कोर पर तान्या भाटिया के हाथों कैच लपकवाया.

इसके बाद 17वें ओवर में कैटी मार्टिन 25 रन बनाकर आउट हो गईं. राधा यादव ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *