दो दिन बाद हो सकता है राम मंदिर के भूमि पूजन का ऐलान

0

 लखनऊ    
अयोध्या में भगवान राम के मंदिर की भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र शुक्रवार 28 फरवरी को लखनऊ आएंगे। उस दिन वह यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं। उनके अलावा अयोध्या के विकास के लिए बनी योजनाओं से जुड़े उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन, संस्कृति, लोनिवि, सिंचाई आदि विभागों के आला अफसर भी इस बैठक में शामिल होंगे।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को लखनऊ में बैठक करने के बाद नृपेन्द्र मिश्र शनिवार को अयोध्या जाएंगे। वहां वह नवगठित राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास व ट्रस्ट के अन्य सदस्यों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण की पूरी कार्य योजना पर चर्चा होगी।

इसी बैठक में यह भी तय होगा कि मंदिर निर्माण शुरू करने के लिए भूमि पूजन आगामी 2 अप्रैल को राम नवमी के दिन करवाया जाए या फिर अप्रैल के अंत में पड़ने वाली अक्षय तृतीया के दिन। इस कार्यक्रम के लिए महतं नृत्य गोपाल दास व ट्रस्ट के अन्य सदस्य पिछले दिनों दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर उन्हें अयोध्या आने का निमंत्रण भी दे चुके हैं।

नृपेन्द्र मिश्र प्रधानमंत्री मोदी के कैबिनेट सचिव भी रह चुके हैं। वह मोदी के काफी विश्वासपात्र माने जाते हैं। लखनऊ और अयोध्या में होने वाली बैठकों में नृपेन्द्र मिश्र अयोध्या में मंदिर के भवन निर्माण के लिए उसके माडल, डिजायन, निर्माण की अवधि, लागत आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। यह भी जानकारी मिली है कि मंदिर निर्माण स्थल की मिट्टी की जांच भी करवाई जाएगी और जांच रिपोर्ट आने के बाद भी वहां मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तारीख तय की जाएगी। 

बताते चलें कि बीती 19 फरवरी को नयी दिल्ली में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए नवगठित 'राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट की दिल्ली में हुई अहम बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष और चंपत राय को महासचिव बनाया गया था। नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया था।

इस ट्रस्ट का कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी को बनाया गया है। गोविन्द गिरी ने ट्रस्ट की उक्त पहली बैठक की जानकारी देते हुए मीडिया से कहा था कि राम मंदिर निर्माण के लिए नृपेन्द्र मिश्र की अगुवाई में भवन निर्माण समिति बनेगी। अब इसी समिति के काम की शुरूआत करने के लिए नृपेन्द्र मिश्र लखनऊ और अयोध्या का दौरा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *