छत्तीसगढ विधानसभा का बजट सत्र आज से

0

रायपुर
 विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। सत्र की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होगी और दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस सत्र में 2 हजार से अधिक सवाल लगे हैं। सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं।
 
विधासभा का बजट सत्र की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। पिछली बार राज्यपाल का अभिभाषण हंगामे के कारण अधूरा रह गया था। पहले दिन इसको लेकर चर्चा की जाएगी। पहले दिन ही पूर्व मंत्री देवेंद्र कुमारी सिंहदेव को श्रद्धांजलि देने के बाद पहले दिन सदन की कार्रवाई स्थगित हो सकती है।

बताया गया कि बजट संभवत:29 फरवरी को पेश किया जा सकता है। इस बार विधानसभा में 2 हजार से अधिक सवाल लगे हैं। विपक्षी सदस्य केशकाल में किसानों पर लाठी चार्ज के मुद्दे को लेकर काम रोको प्रस्ताव ला सकती है। कुल मिलाकर प्रदेश में धान खरीद को लेकर विपक्षी सदस्यों ने सरकार को घेरने की रणनीति है। इसके अलावा कानून व्यवस्था को लेकर भी विपक्ष सरकार के खिलाफ सदन में आक्रामक रूख अपना सकता है।

दूसरी तरफ, सरकार ने भी बजट सत्र को लेकर काफी तैयारी की है। कल कैबिनेट की बैठक भी हो सकती है। बोनस की अंतर राशि देने को लेकर फैसला लिया जा सकता है। इसके लिए बजट में करीब 5 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। किसान न्याय योजना के नाम से अंतर की राशि सीधे किसानों के खाते में जमा की जाएगी।

सत्र के दौरान एक दर्जन से अधिक विधेयक भी लाए जाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वित्त मंत्री के रूप में अपनी सरकार का दूसरा बजट पेश करेंगे। बजट के एक लाख करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। यह कहा जा रहा है कि सिंचाई योजना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *