भारत की आधी टीम लौटी, हनुमा विहारी आउट

0

 
वेलिंंग्टन 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंग्टन के बेसिन रिसर्व मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट गंवाकर 109 रन बना लिए हैं. अजिंक्य रहाणे (34 रन) और ऋषभ पंत (1 रन) क्रीज पर हैं.
 
न्यूजीलैंड की कसी गेंदबाजी
न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शुरू से ही भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाकर रखा. साउदी, बोल्ट और जैमिसन की तिकड़ी ने भारतीय बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया. हालांकि पृथ्वी शॉ ने शुरुआत में दो चौके तो जरूरत लगाए लेकिन वो ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके.

वह तेज गेंदबाज टिम साउदी की गेंद पर 16 के निजी स्कोर पर बोल्ड हुए. शॉ के बाद बल्लेबाजी करने उतरे चेतेश्वर पुजारा के पास भी न्यूजीलैंड की कसी गेंदबाजी का जवाब नहीं था. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए मयंक अग्रवाल के साथ 19 रनों की साझेदारी की और 42 गेंदों का सामना करके 11 रन बनाकर जैमिसन का शिकार बने. पुजारा के बाद कप्तान कोहली मैदान पर उतरे.

हर बार की तरह इस बार भी कोहली से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने फैंस को निराश किया और महज 2 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए. कोहली के आउट होने के साथ ही टीम इंडिया का स्कोर 40 रन पर तीन विकेट हो गया. विदेशी सरजमीं पर शानदार बल्लेबाजी करने वाले अंजिक्य रहाणे ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए मयंक अग्रवाल के साथ 48 रनों की साझेदारी की. मयंक अग्रवाल 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे. ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर उनका कैच काइल जैमिसन ने लिया.

हनुमा विहारी भी कुछ खास नहीं कर पाए और 7 रन बनाकर आउट हो गए. हनुमा विहारी को काइल जैमिसन ने विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग के हाथों कैच आउट कराया.

न्यूजीलैंड ने भारत को दी पहले बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी इस मैच से डेब्यू नहीं कर सके. इनके अलावा ऋद्धिमान साहा और रवींद्र जडेजा को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया. विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को जगह मिली है.
 
वहीं तेज गेंदबाजी का जिम्मा ईशांत शर्मा, मो.शमी और जसप्रीत बुमराह के कंधों पर होगा. स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार आर अश्विन के पास होगा. वहीं, न्यूजीलैंड के लिए काइल जैमिसन ने डेब्यू किया है. अपनी लंबाई को लेकर चर्चा में रहने वाले तेज गेंदबाज काइल जैमिसन को भी टीम में जगह मिली है. तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट कीवी टीम में वापसी कर रहे हैं.

रॉस टेलर का 100वां टेस्ट

न्यूजीलैंड की ओर से अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर अपना 100वां टेस्ट खेल रहे हैं. न्यूजीलैंड के रॉस टेलर का यह 100वां टेस्ट है. वे तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में 100-100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए.

भारतीय टीम का NZ में खराब रिकॉर्ड

भारतीय टीम को पिछले (2013/14) न्यूजीलैंड दौरे में 1-0 (2) से मात मिली थी. टीम इंडिया ने आखिरी बार न्यूजीलैंड में 2008/09 में 1-0 (3) से जीत हासिल की थी. भारत की टीम न्यूजीलैंड में अब तक 9 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है, जिनमें से 2 में उसे जीत मिली है. उसने 5 सीरीज गंवाई है, जबकि 2 सीरीज ड्रॉ रही.

टीमें इस प्रकार हैं –

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, ऐजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, बीजे वॉटलिंग.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *