लोक-हितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ देश के अव्वल राज्यों में: तोमर

0

रायपुर:केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार की लोकोन्मुखी योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ देश के अव्वल राज्यों में शामिल है। उन्होंने आज यहां एक निजी इलेक्ट्रॉनिक समाचार चैनल ’बंसल न्यूज’ के कार्यक्रम ‘उड़ान छत्तीसगढ़ 2017’ में कहा कि छत्तीसगढ़ में लोकोन्मुखी योजनाओं का प्रभाव स्पष्ट दिखता है।

छत्तीसगढ़ भले ही छोटा राज्य है, लेकिन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने हिन्दुस्तान में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में सफलता हासिल की है। छत्तीसगढ़ में गरीब परिवारों को खाद्य और पोषण सुरक्षा प्रदान करने के लिए लागू की गयी मुख्यमंत्री खाद्यान्न सुरक्षा योजना पूरे देश के लिए आदर्श योजना है।

केन्द्रीय पंचायत मंत्री श्री तोमर ने कहा कि राज्य सरकार की ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि यह योजना रमन सरकार की संवेदनशीलता को प्रदर्शित करती है। पंचायत और सहकारिता प्रतिनिधियों को राजधानी रायपुर लाकर उन्हें विकास से परिचित कराने की यह योजना गांवों और शहरों के बीच गैर बराबरी समाप्त करने में सरकार का महत्वपूर्ण कदम साबित होगी। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर छत्तीसगढ़ में स्वच्छता अभियान जनांदोलन बन गया है।

यहां स्वच्छता का प्रतिशत 17 से बढ़कर 97 हो गया है। प्रदेश में लोगों को रोजगार के अवसर, शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास राज्य सरकार द्वारा किए गए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2022 तक नये भारत के निर्माण के संकल्प को पूरा करने के लिए सभी लोगों से सहयोग का आव्हान किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ नये युग में प्रवेश कर रहा है। आज प्रदेश की 146 जनपद पंचायतें राजधानी रायपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ गई हैं। इस सुविधा से मैदानी स्तर पर योजनाओं की मॉनिटरिंग का काम आसान होगा। पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण के लिए भी इस सुविधा का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रदेश में 4600 करोड़ के कार्य चल रहे हैं।

हम इस योजना में गरीब परिवारों के लिए चार लाख घर बनाने के लक्ष्य को पूरा करेंगे। केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने इस योजना में चार हजार से पांच हजार करोड़ की राशि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की पिछले 14 वर्षों की विकास यात्रा की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ देश के सबसे विकसित राज्यों में शामिल होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्यान्न सुरक्षा योजना के माध्यम से गरीब परिवारों के लिए दो वक्त के भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने की योजना के क्रियान्वयन से संतोष मिलता है। केन्द्रीय पंचायत मंत्री और मुख्यमंत्री ने आयोजकों की ओर से कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मानसिंह परमार और रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले नागरिकों को सम्मानित किया। इस अवसर पर कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव सहित अनेक जनप्रतिनिधि और प्रबुद्ध नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *