February 14, 2020

गुजरात की कंपनी मध्य प्रदेश के पुराने सरकारी विमान खरीदेगी

Last Updated on

भोपाल
मध्य प्रदेश के सरकारी हेलिकॉप्टर बेल-430 और विमान बी-200 को आखिरकार लंबे इंतजार के बाद ही सही खरीददार मिल गया है. गुजरात की कंपनी एवियो नोट्रिक्स इन दोनों को खरीद रही है. विमानन विभाग के प्रमुख सचिव अनिरुद्ध मुखर्जी और कंपनी के प्रमुख राजीव शर्मा की मौजूदगी में हेलिकॉप्टरों का सेल एग्रीमेंट किया गया. भोपाल में स्टेट हैंगर पर लंबे समय से ये हेलिकॉप्टर और विमान खड़े हुए थे. बता दें कि तीन साल पहले तत्कालीन शिवराज सिंह चौहान सरकार के समय से इन विमानों को बेचने की कवायद चल रही थी.

कंपनी ने जमा कराई 25 फीसदी राशि
गुजरात की कंपनी ने विमान खरीदने के लिए 25 फीसदी रकम जमा कर दी है. बाकी की 75 फीसदी राशि आने वाले दो महीने में जमा करा दी जाएगी. हेलिकॉप्टर बेल-430 दो करोड़ रूपए में बिका है. जबकि विमान बी-200 का आठ करोड़ 90 लाख रूपए में सौदा हुआ. इन दो पुराने और कबाड़ हो रहे अपने विमान बेड़े को बेचने के बाद मध्य प्रदेश सरकार अब नया विमान खरीदने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के अनुसार वो करीब 60 करोड़ में नये विमान खरीदेगी.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कैबिनेट की बैठक में विमानन विभाग को साफ कर दिया था कि टेंडर के दौरान यदि पहले नंबर के खरीदार पीछे हटते हैं तो दूसरे नंबर के खरीदार को हेलिकॉप्टर बेच दिया जाए. दूसरे नंबर की कंपनी नहीं ले तो तीसरे नंबर की कंपनी को दे दिया जाए. विमान के पहले नंबर की खरीदार कंपनी पीछे हटी तो उसकी अर्नेस्ट मनी जब्त कर ली गई. इसके बाद गुजरात की कंपनी से बातचीत के बाद विमान बेचने के लिए एग्रीमेंट हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *