February 14, 2020

सरकार की नीयत साफ, बिजली का बिल हाफ, किसानों का कर्जा माफ

Last Updated on

भोपाल
'आपकी सरकार-आपके द्वार'' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री  प्रियव्रत सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने वचन-पत्र में किये लगभग 50 फीसदी वायदों को एक साल में पूरा किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  कमल नाथ के नेतृत्व में सरकार ने बिजली का बिल हाफ और किसानों का कर्जा माफ करके अपने वचन को एक वर्ष के भीतर ही पूरा किया है।

मंत्री  सिंह ने कटनी में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 19 लाख किसानों के बिजली के बिल आधे माफ कर दिये गये तथा ढाई लाख किसानों के अस्थाई कनेक्शन के शुल्क की दरें भी आधी की गई हैं।  सिंह ने बताया कि कटनी जिले के कुल 2 लाख 39 हजार घरेलू बिजली उपभोक्ताओं में से एक लाख 84 हजार 685 उपभोक्ताओं से इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ देकर मासिक बिल केवल 100 रुपये लिया जा रहा है।

मंत्री  सिंह ने कहा कि 'जय किसान फसल ऋण माफी'' योजना के प्रथम चरण में 59 हजार से 2 लाख रुपये तक के ऋण 31 मार्च, 2020 के पहले तक माफ कर दिये जायेंगे।  सिंह ने बताया कि सरकार ने पेंशन हितग्राहियों की पेंशन राशि 300 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये तक कर दी है, जिसे एक अप्रैल से सरकार अपने वचन-पत्र के मुताबिक 1000 रुपये करेगी। उन्होंने कहा कि बहोरीबंद में सिंचाई के लिये विद्युत का शेड्यूल 6 से 4 घंटे तक का तय किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बहोरीबंद में 132 के.व्ही. विद्युत स्टेशन के लिये भूमि उपलब्ध कराने और नहरों के कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जायेगा।

तेवरी में आयोजित विकासखण्ड स्तरीय 'आपकी सरकार-आपके द्वार'' कार्यक्रम में मंत्री  सिंह द्वारा लगभग 6 करोड़ की लागत के 13 कार्यों का भूमि-पूजन और 13 कार्यों का लोकार्पण किया गया।  सिंह ने इनमें से लगभग 28 लाख की 11 गौ-शालाएँ एवं लगभग 8 लाख के आँगनवाड़ी भवन स्लीमनाबाद का लोकार्पण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *