उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आज से आवेदन शुरू

0

लखनऊ
यूपी में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 मार्च है जबकि विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन 11 मार्च तक जमा किए जा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा 8 अप्रैल को होगी। यह जानकारी मंगलवार को लखनऊ विश्वविद्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में संकायाध्यक्ष व बीएड प्रदेश समन्वयक प्रो अमिता कनौजिया ने दी। इस मौके पर कुलपति प्रो आलोक कुमार राय भी उपस्थित थे।

प्रो. अमिता कनौजिया ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय को छठी बार दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी गई है। परीक्षा के आयोजन के लिए पांच कमेटियों का गठन किया गया है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की वजह से एक टेक्निकल कमेटी भी बनाई गई है। उन्होंने बताया कि बीएड की प्रवेश प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कर ली जाएगी। 01 जुलाई से नया सत्र शुरू हो जाएगा।

प्रो अमिता कनौजिया ने बताया कि बीएड की दो लाख सीटों पर आवेदन मांगे गए हैं। पिछले साल 6 लाख 70 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा के लिए 15 शहरों में 1216 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। इस बार आवेदन आने के बाद ही परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण किया जाएगा।

प्रो कनौजिया ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए ईडब्लूएस कोटे के तहत दस प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी। इन पर सरकार के दिए गए निर्देशों के तहत दाखिले लिए जाएंगे। सरकार चाहेगी तो बीएड की सीटें बढ़ा भी सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *