September 21, 2024

स्वच्छ जीवन-स्वस्थ जीवन, स्वच्छ घर-स्वच्छ शहर : मंत्री डॉ. चौधरी

0

 भोपाल

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन में रन फॉर स्वच्छता एवं पोलिथिन मुक्त शहर कार्यक्रम के समापन पर नागरिकों से स्वस्थ जीवन के लिये स्वच्छ वातावरण बनाये रखने की अपील की। उन्होंने स्वच्छता दौड़ के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।

डॉ. चौधरी ने कहा कि रायसेन की प्रगति के लिये शासन-प्रशासन निरंतर काम कर रहा है। शहर को स्वच्छ रखने के लिये यह आवश्यक है। नागरिक सफाई तो रखें ही साथ ही दूसरों को भी सफाई के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमल नाथ मध्यप्रदेश को विकसित प्रदेशों की पंक्ति में खड़ा करना चाहते हैं। शासन ने प्रदेश में स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में बहुत काम किया है। स्कूलों में जो कमियाँ थी, उन्हें दूर करते हुए आवश्यक सुविधाएँ छात्र-छात्राओं को उपलब्ध करवाई गई हैं। साथ ही खेलकूद के क्षेत्र में भी उन्हें आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित किया।

शांति, प्रेम एवं सत्य के अग्रदूत संत शिरोमणि गुरू रविदासजी

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने गैरतगंज तथा साँची में संत शिरोमणि गुरू रविदासजी जयंती समारोह में कहा कि गुरू रविदासजी शांति, प्रेम, सत्य और पुर्नजागरण के अग्रदूत थे। उनका जीवन त्याग, तपस्या और मानव सेवा का अदभुत उदाहरण है। सभी को उनके बताये जीवन मूल्यों के अनूरूप आचरण अपनाना चाहिये।

उन्होंने कहा कि संत किसी एक जाति या धर्म विशेष का प्रतिनिधित्व नहीं करते बल्कि वे पूरे मानव समाज के होते हैं और मानव-कल्याण के लिये सभी का मार्गदर्शन करते हैं। कार्यक्रम में डॉ. चौधरी ने प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *