बाबरी मस्जिद के लिए मिली 5 एकड़ जमीन पर सुन्नी वक्फ बोर्ड का IICT

0

    अयोध्या
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में राम मंदिर निर्माण के लिए श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट गठन का ऐलान किया तो योगी सरकार ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. इस पांच एकड़ जमीन पर सुन्नी वक्फ बोर्ड मस्जिद बनाए या फिर कुछ और यह फैसला उसे करना है. राम मंदिर के ट्रस्ट की तर्ज पर बोर्ड ने भी ट्रस्ट बनाने का फैसला किया है, जिसके लिए 'इंडो इस्लामिक कल्चर ट्रस्ट' (आईआईसीटी) नाम भी तय कर लिया है.

योगी सरकार ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या के रौनाही में धन्नीपुर गांव में पांच एकड़ जमीन देने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है. यह पांच एकड़ जमीन लखनऊ अयोध्या हाई-वे पर अयोध्या से करीब 20 किलोमीटर पहले है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राम मंदिर-बाबरी मस्जिद केस में जमीन दी जा रही है. सुन्नी वक्फ बोर्ड इस जमीन पर मस्जिद बनाए या कुछ और.

मुस्लिम समुदाय बाबरी मस्जिद के बदले मिलने वाले वाली पांच एकड़ जमीन को लेने के लिए एकमत नहीं थे. ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सहित तमाम मुस्लिम संगठन पहले ही जमीन लेने की बात को अस्वीकर कर चुके हैं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. यह जमीन अयोध्या की पंच कोसी परिक्रमा से पूरी तरह से बाहर ही नहीं, बल्कि काफी दूर है.

सूत्रों की मानें तो सुन्नी वक्फ बोर्ड ने पांच एकड़ जमीन पर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट बनाने का फैसला किया है, जिसे जल्द ही उसके रजिस्ट्रेशन कराएगा. इस ट्रस्ट का नाम 'इंडो इस्लामिक कल्चर ट्रस्ट' (आईआईसीटी) होगा. बोर्ड इंडो इस्लामिक कल्चर ट्रस्ट के जरिए 5 एकड़ जमीन पर अस्पताल, विद्यालय, इस्लामिक कल्चरल एक्टिविटीज को बढ़ाने वाले इंस्टिट्यूट, लाइब्रेरी, पब्लिक यूटिलिटी इनफ्रास्ट्रक्चर डिवेलप करने और दूसरे तरीके की सामाजिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए किया जाएगा. हालांकि मस्जिद बनाई जाएगी या फिर नहीं यह बात अभी बोर्ड ने साफ नहीं की है.

माना जा रहा है कि बोर्ड इस ट्रस्ट के जरिए भारत और भारत के बाहर भी इस्लामिक कल्चर को बढ़ावा देने क्रियाकलापों को करेगा. सुन्नी वक्फ बोर्ड इस ट्रस्ट से भारत में दोनों समुदायों के बीच सामंजस्य बनाने के कार्यक्रम भी चलाएगा. सुन्नी वक्फ बोर्ड ने इस ट्रस्ट की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है और बकायदा इसका रजिस्ट्रेशन भी कराएगा.

इंडो इस्लामिक कल्चर ट्रस्ट का मुखिया सुन्नी वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष होगा जो कि पदेन अध्यक्ष होगा.मौजूदा समय में सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारूखी हैं, ऐसे में इंडो इस्लामिक कल्चर ट्रस्ट के पहले अध्यक्ष यही होंगे. इस ट्रस्ट में बाबरी मस्जिद मामले से जुड़े हुए कई लोगों को सदस्य नियुक्त किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *