खाद्य व संस्कृति मंत्री ईसाई समाज की 8वीं बालक येशु तीर्थयात्रा में शामिल हुए, यह यात्रा सरगुजा जिले के ग्राम पथरई में आयोजित हुई थी

0

रायपुर। आज संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत मैनपाट विकासखंड के ग्राम पथरई में आयोजित ईसाई समाज की 8वीं तीर्थयात्रा में शामिल हुए। यह तीर्थ यात्रा ईसाई समुदाय के भगवान बालक यीशु की प्रार्थना में निकाली जाती है। इस साल तकरीबन 15000 पद यात्री इस यात्रा में शामिल हुए। गत 8 वर्षों से ये तीर्थ यात्रा पथरई में आयोजित हो रही है। इससे पहले तीर्थयात्री बनारस के समीप मुग़लसराय जा कर अपना तीर्थ पूरा किया करते थे। यहां मंत्री भगत ने सभी तीर्थयात्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि जल्द ही यहां शेड, लोहे की कुर्सियों व पीने के पानी की उत्तम व स्थायी व्यवस्था की जाएगी। श्री भगत ने इस बार हो रहे आयोजन में बैठने व टेंट आदि की सुविधा के लिए संस्कृति विभाग की तरफ से 1 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। साथ ही उन्होंने तीर्थ स्थल के आस पास चल रही खदानों पर भी जल्द से जल्द रोक लगवाने हेतु तीर्थयात्रियों व तीर्थस्थल की समिति को आश्वस्त किया।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के वनांचलों व आदिवासी क्षेत्रों के मंत्री अमरजीत भगत ने कई कदम उठाए हैं। यहाँ की संस्कृति के संरक्षण के अलावा कुपोषण मुक्ति हेतु सरकार ने चना, गुड़ देने की शुरुआत की है। खाद्य मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के उत्थान से आरंभ कर छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के समग्र विकास की तरफ बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *