एसबीआई कार्ड्स के बंपर आईपीओ के सिग्नल दे रहा ग्रे मार्केट

0

मुंबई
फरवरी में आईपीओ ला रही एसबीआई कार्ड्स ऐंड पेमेंट्स सर्विसेज का शेयर ग्रे मार्केट में 200-250 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। यह जानकारी ऐसे ट्रेड्स में शामिल तीन डीलर्स ने दी है। आईपीओ के लिए कंपनी की वैल्यू 57,000-60,000 करोड़ रुपये लगाई जा सकती है। फाइनैंशल सर्विसेज एडवाइजरी फर्म वायना वेल्थ के एमडी अभिनव खत्री ने कहा अनलिस्टेड शेयरों की भारी मांग है क्योंकि यह थीम इंडियन कंजम्पशन स्टोरी पर आधारित है।

निवेशकों को लग रहा है कि खास सेगमेंट में एसबीआई कार्ड्स की मौजूदगी को देखते हुए इसमें कारोबार की बड़ी संभावना नजर आ रही है। एसबीआई कार्ड्स को हाई मार्जिन क्रेडिट कार्ड बिजनेस का प्रॉक्सी माना जाता है। देश में यही एक कंपनी है जो पूरी तरह कार्ड बिजनेस पर फोकस्ड है। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे दूसरे प्लेयर्स का कार्ड बिजनस उनके बैंकिंग बिजनेस का हिस्सा है। हालांकि अनिसक्यॉर्ड कार्ड्स पर एक्सक्लूसिव फोकस होने से एसबीआई कार्ड्स के लिए इंडिविजुअल्स के डिफॉल्ट का रिस्क बढ़ता है।

आमतौर पर ग्रे मार्केट में ट्रेडिंग शेयरों की बिक्री से कुछ समय पहले होती है। एसबीआई कार्ड्स आईपीओ के जरिए 9,500 करोड़ रुपये की रकम जुटाई जाएगी और ट्रेडर्स इसके लिए 600-700 रुपये की प्राइस रेंज तय किए जाने का अनुमान लगा रहे हैं। कंपनी को प्रीमियम मिलने का दांव लगा रहे ट्रेडर्स का मानना है कि कंपनी का शेयर जब सेकंडरी मार्केट में ट्रेड करने लगेगा तब निवेशकों को उससे 200-250 रुपये का रिटर्न मिलेगा। एक ट्रेडर ने कहा, एसबीआई कार्ड्स पर दांव लगाना सही रहेगा क्योंकि लिस्टेड मार्केट में इसका कोई कॉम्पिटटर नहीं है। इसके चलते कंपनी के शेयरों का प्रीमियम बढ़ रहा है। इन ट्रेंड्स में शामिल लोकल ब्रोकरेज के मुताबिक रईस निवेशक काफी दिलचस्पी ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *